India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

शरीर के लिए हानिकारक काला नमक पाचन शक्ति हो सकता है कमजोर

12:45 PM Feb 03, 2024 IST
Advertisement

Black Salt: कई लोग ऐसे हैं, जो टेबल सॉल्ट यानि व्हाइट नमक की जगह पर काला नमक का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। आज हम इसे ज्यादा खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

Highlights

90% लोग इस्तेमाल कर रहे हैं काला नमक

खाना अगर बिना नमक का बना हो तो उसमें कोई स्वाद नहीं आता है। मगर खाने में सही नमक का इस्तेमाल नहीं किया जाता तो वह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे कई लोग हैं, जो टेबल salt यानि व्हाइट नमक की जगह पर काला नमक का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। अधिकतर लोग इसे एसिडिटी और अपच होने पर खाते हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो सलाद में डालकर खाना खूब पसंद करते हैं। काले नमक के फायदे के बारे में तो आपने अक्सर सुना होगा लेकिन इसके नुकसान के बारे में 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते हैं। हम आपको बता रहे हैं, काला नमक अधिक खाने से आपके शरीर को कैसे नुकसान हो सकता है।

काला नमक खाने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्या

सलाद से लेकर चाट-पकौड़ी में जो आप काला नमक डालकर खाते हैं यह आपकी सेहत बिगाड़ सकती है। दरअसल, काले नमक में कुछ ऐसे कंपाउंड्स होते हैं जो सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। यह सिर्फ आपकी पाचन को प्रभावित करते हैं बल्कि किडनी को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है।

बढ़ सकता है BP

अगर आप अधिक मात्रा में काला नमक खाएंगे तो इससे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाएगी। यह शरीर में वॉटर रिटेंशन का खतरी बढ़ाता है। इसके अलावा यह High BP का कारण भी बन सकता है। काले नमक में फ्लोराइड और दूसरे केमिकल भी होते हैं, जो बॉडी के फंक्शन को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में High BP के मरीज को काला नमक खाने से बचना चाहिए।

Thyroid का खतरा बढ़ता है

काले नमक में आयोडीन नहीं होता है, जिसके कारण Thyroid का खतरा बढ़ जाता है। काले नमक की जगह कम मात्रा में आयोडिन युक्त नमक का इस्तेमाल करें। अन्यथा ज्यादा काला नमक सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

किडनी पर पड़ता है प्रभाव

काले नमक में फ्लोराइड और दूसरे कैमिकल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जिसके कारण यह Body के फंक्शन पर सीधा असर डालता है। अधिक काले नमक के इस्तेमाल से किडनी पर खतरनाक असर पड़ता है।

इसके कारण किडनी में पथरी का खतरा भी बड़ सकता है। हांलाकि इसमें लैक्सटेसिव पाया जाता है, जो पेट साफ करने में मदद करता है। लेकिन इसका अधिक सेवन किया जाए तो मेटाबोलिज्म ओवरएक्टिव हो सकता है, जिसके कारण पाचन शक्ति कम हो सकती है।

सुपरफूड आंवला सेहत के लिए खजाना है। आंवला के पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से high Cholesterol को कम किया जा सकता है। आंवला में अनिमो एसिड और एंटी- ऑक्सीडेंट होते हैं जिससे bad Cholesterol कम होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article