India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वेट लॉस ही नहीं डायबिटीज भी कंट्रोल करती है ब्लाक टी, जानें इसका राज

09:25 AM Apr 07, 2024 IST
Advertisement

Black Tea Benefits: ब्लैक टी कड़क स्वाद के साथ एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ब्लैक टी डायबिटीज की समस्या को भी कंट्रोल करती है इसके अलावा इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। तो आइए जानते हैं ब्लैक टी के ढेरों फायदे।

Highlights

ब्लैक टी के फायदे

दुनिया में चाय के शौकीनों की कमी नहीं है। अक्सर लोग चाय की चुस्कियों से ही दिन की शुरुआत करते हैं। माना जाता है कि चाय पीने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। वैसे चाय कई तरह की होती है, लेकिन अधिकतर लोग दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं। हालांकि सेहत के लिहाज से ब्लैक टी काफी फायदेमंद होती है, इसका स्वाद कड़क होता है। यह सेहत संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करती है। तो चलिए जानते हैं ब्लैक टी पीने के क्या फायदे हैं।

डायबिटीज 2 में राहत

नियमित तौर पर काली चाय (dark tea)पीने से डायबिटीज 2 में काफी राहत मिल सकती है। इस रिसर्च में कहा गया है कि अगर शुगर के मरीज काली चाय का सेवन करते हैं तो उनके शरीर में ब्लड शुगर के संतुलन को बनाए रखने में काफी मदद मिल सकती है।

ब्लड शुगर करें कंट्रोल

काली चाय ना पीने वाले और काली चाय पीने वाले के शरीर में ब्लड शुगर के संतुलन पर नजर रखी गई। ऐसे में नियमित तौर पर काली चाय यानी डार्क टी पीने वाले लोगों के शरीर में प्रीडायबिटीज रिस्क फैक्टर काली चाय ना पीने वालों की तुलना में 53 फीसदी कम देखे गए।

इंसुलिन की इफेक्टिविटी तेज रहती है

लोग नियमित तौर पर डार्क टी का सेवन करते हैं उनके शरीर में इंसुलिन की इफेक्टिविटी तेज रहती है और उससे शरीर में ब्लड शुगर पर नियंत्रण रखना आसान होता है। इसकी वजह से डायबिटीज में ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना काफी आसान हो जाता है।

मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट

इसके साथ साथ डार्क टी शरीर में मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करती है और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी शरीर को फायदा करते हैं. काली चाय में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सिडेंट शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ साथ शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं। काली चाय शरीर में कोलेस्ट्रोल पर कंट्रोल करने का काम करती है, जिससे दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article