India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Black Tea Benefits : रोजाना सुबह खाली पेट पीएं काली चाय मिलेंगे अनगिनत फायदें

11:37 AM Jun 23, 2024 IST
Black Tea Benefits
Advertisement

Black Tea Benefits : काली चाय सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि इस बात से कुछ लोग अभी भी अनजान हैं। वहीं कुछ लोग काली चाय को किसी भी समय किसी भी मौसम में बड़े चाव से पीना पसंद करते हैं। बता दें कि दूध से बनी चाय स्वादिष्ट तो होती है लेकिन दूध वाली चाय हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक होती है जो शरीर को कई सारे नुकसान पहुंचाती है। इस लिए अब ज्यादातर लोग काली चाय पीना पसंद करते हैं। ये अन्य चाय की तुलना में अधिक फायदेमंद होती है।

Highlight : 

सेहत के लिए काफी फायदेमंद

काली चाय (Black Tea) सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। हालांकि इस बात से कुछ लोग अभी भी अनजान हैं। वहीं कुछ लोग काली चाय को किसी भी समय किसी भी मौसम में बड़े चाव से पीना पसंद करते हैं। बता दें कि दूध से बनी चाय स्वादिष्ट तो होती है लेकिन दूध वाली चाय हमारी सेहत के लिए नुकसान दायक होती है जो शरीर को कई सारे नुकसान पहुंचाती है। इस लिए अब ज्यादातर लोग काली चाय पीना पसंद करते हैं। काली चाय पीने से सेहत ढेरों फायदे मिलते हैं।

कई बीमारियों के वायरस होते हैं दूर

काली चाय अन्य चाय की तुलना में अधिक फायदेमंद होती है। काली चाय का एक ऐसा प्रकार है, जिसमें चाय की पत्तियां ग्रीन टी, येलो टी या व्हाइट टी से अधिक ऑक्सीडाइज की जाती हैं। इससे कई बीमारियों के वायरस दूर होते हैं और शरीर निरोगी रहता है। बता दें कि ब्लैक टी में पॉलीफेनोल नाम के एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो स्किन को डैमेज होने से बचाते हैं और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करते हैं।

अस्थमा के मरीज को लाभ

बता दें कि काली चाय में मौजूद कैटेचिन और फ्लेवोनॉयड स्किन इन्फेक्शन से बचाव करते हैं। यह कोरोनरी आर्टरी की कार्यशैली में सुधार लाकर हार्ट प्रॉब्लम दूर करता है। इतनी ही नहीं यह आंतों की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार है। यह संकुचित हवा की नली को खोलता है, जिससे सांस लेने में आसानी होती है और अस्थमा के मरीज को लाभ मिलता है।

पाचन संबंधी समस्याएं

काली चाय पाचन संबंधी समस्याएं दूर करता है। यह प्री-मेनोपॉज के समय ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाव करता है। ऑयली स्किन के लिए ब्लैक टी बहुत ही फायदेमंद है। रेडिएशन एक्सपोजर से हुए स्किन डैमेज को ठीक करने में मदद करता है। इतना ही नहीं यह ओरल हेल्थ में भी सुधार लाता है। किडनी स्टोन बनने से रोकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है। यह डायबिटीज के खतरे को कम करता है और इम्युनिटी बढ़ाता है।

एनर्जी बूस्ट करने में मददगार

काली चाय वजन कंट्रोल करने में सहायक है। काली चाय में थियाफ्लेविन और थेरुबिगिन्स नाम के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। ब्लैक टी बोन मिनरल डेंसिटी में सुधार लाता है। यह डिप्रेशन दूर करने में भी मदद करता है। बता दें कि काली चाय में सबसे अधिक कैफीन की मात्रा पाई जाती है, जिससे सुबह-सुबह इसका सेवन करने से दिन भर के लिए एनर्जी बूस्ट हो जाती है।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article