India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Borderline Personality Disorder: एक गंभीर मानसिक विकार जो मूड, भावनाओं और व्यवहार को प्रभावित करता है, जानें इसके लक्षण और उपचार

04:14 PM Jan 15, 2024 IST
Advertisement

Borderline Personality Disorder: बॉर्डरलाइन पर्सनालिटी डिसऑर्डर एक मानसिक बीमारी है। अक्सर इस कंडीशन से ग्रस्त लोगों को मूड स्वींग्स होते हैं। उन्हें कभी तेज गुस्सा आता है और वे डिप्रेशन और चिंता में रहते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इस दिमागी स्थिति इसके लक्षण और इससे जुड़े बचाव के तरीकों के बारे में।

Highlights

क्या है बॉर्डरलाइन पर्सनालिटी डिसऑर्डर?

बॉर्डरलाइन पर्सनालिटी डिसऑर्डर मेंटल हेल्थ से जुड़ी एक समस्या है। ये व्यक्ति के मूड को पल-पल बदलने, उसे गुस्सा दिलाने, चीजों को लेकर इनसिक्योरिटी पैदा करने का काम करती है। शुरुआती स्टेज में लोग अक्सर इसकी पहचान नहीं कर पाते हैं, लेकिन धीरे-धीरे ये स्थिति बढ़ने पर गंभीर मानसिक बीमारी का रूप ले सकती है। यह समस्या अधिकतर बढ़ती उम्र के लोगों में होती है। इस रोग से ग्रसित होने पर सोचने-समझने और चीजों पर रिएक्ट करने के तरीके पर काफी असर पड़ता है।

इन लक्षणों को पहचानें

किस वजह से होता है BPD ?

इस तरह करें बचाव?

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article