India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Brain Stroke: सर्दियों में बढ़ता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा, इन आदतों को करें दूर

02:43 PM Dec 06, 2023 IST
Brain Stroke
Advertisement

Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक एक जानलेवा और खतरनाक बीमारी है। सर्दियों में इसके होने का खतरा ज्यादा होता है। इससे बचने के लिए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरुरी है। व्यक्ति के अंदर कुछ ऐसी गलत आदतें होती हैं जो उसके स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डालती हैं और इन आदतों की वजह से इस मौसम में ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी रहता है। अपनी इन आदतों में सुधार करके आप Brain Stroke के खतरे को कम कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिनसे व्यक्ति ब्रेन स्ट्रॉक का शिकार हो सकता है।

धूम्रपान करना

स्मोकिंग या धूम्रपान करने से Brain Stroke का खतरा रहता है। यदि आप ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से बचना चाहते हैं और खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो धूम्रपान करना तुरंत ही बंद कर दें दरअसल धूम्रपान करने से ब्लड वेसेल्स सकरी और सख्त हो जाती हैं जिससे ब्लड क्लॉटिंग होने का खतरा रहता है। धूम्रपान से बचाव इसके खतरे को बहुत हद तक कम कर सकता है।

अनहेल्थी डाइट

डाइट एक ऐसी चीज है जो सेहत सबसे ज्यादा प्रभाव डालती है। डाइट में सेचुरेटेड और ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इसके अलावा खाने में अधिक सोडियम होना मोटापा और हाई बीपी की समस्या को उत्पन्न करता है जिससे Brain Stroke का खतरा बढ़ता है। इससे बचने के लिए अपनी डाइट में सोडियम की मात्रा को कम करें और फल और हरी सब्जियां शमिल करें।

एक्सरसाइज न करना

बहुत से लोग खासकर सर्दियों के मौसम में एक्सरसाइज करने से बचते हैं यह उनकी सेहत पर भारी पड़ सकता है, एक्सरसाइज न करना या दिन भर बैठे रहना Brain Stroke के खतरे को बढ़ाता है। ब्रेन स्ट्रोक से बचने के लिए एक्सरसाइज करें और दिन भर में कुछ न कुछ फिजिकल एक्टिविटी करते रहें।

मानसिक तनाव लेना

मानसिक तनाव लेने से भी Brain Stroke होने का खतरा रहता है। मानसिक तनाव से बचने के लिए ध्यान लगाएं या मैडिटेशन करें इससे तनाव खत्म होगा और ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या नहीं होगी, ब्लड प्रेशर के बढ़ने से ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रहता है। इसके अलावा अपनी नींद को पूरी करें। कम से कम 8 घंटे की नींद प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए डॉक्टर्स द्वारा जरुरी मानी जाती है।

शराब का सेवन करना

ज्यादा शराब पीने से भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा रहता है। इससे बीपी बढ़ता है जिससे ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है। तो शराब पीना बंद कर दें और अपने आप को स्वस्थ रखें।

ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण

शरीर का सीधा होना, अचानक से बोलने में कठिनाई होना, घबराहट होने के साथ ही सांस लेने में दिक्कत होना, असहनीय सिरदर्द होना, अचानक ही चेहरे के एक तरफ सुन्नता लगना, शरीर में कमजोरी महसूस होना और आधा होश में न रहना, आंखों में धुंधलापन आना और उल्टी जैसा मन होना।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article