India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Calcium-Rich Foods: कैल्शियम से भरपूर  फूड्स: दूध से भी ज्यादा कैल्शियम, रोज खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे

11:20 AM Jan 16, 2024 IST
Advertisement

Calcium-Rich Foods: बढ़ती उम्र में हड्डियों की डेंसिटी के साथ-साथ कम होने लगती है। असके कारण कई परेशानिया होती हैं। जरा-सा जोर पड़ने से भी हड्डियां टूट सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करने की जरूरत है।

 Highlights

दूध से भी ज्यादा कैल्शियम है इन वेजिटेरियन फूड आइटम्स में

उम्र के साथ हड्डियों का कमजोर होना आम बात है। 30 वर्ष की आयु के बाद आपकी हड्डियां उतनी मजबूत नहीं रहती, जितनी वे पहले थीं। उम्र के साथ-साथ हमारी हड्डियों में मौजूद मिनरल्स धीरे-धीरे कम होने लगते हैं, जिसके कारण हड्डियों की डेंसिटी कम होने लगती है और वे कमजोर होते जाते हैं। इससे बचाव का एक तरीका है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करें, जिनमें कैल्शियम की मात्रा अधिक हो। अब कैल्शियम का नाम सुनते ही, हमारे दिमाग में सबसे पहले दूध आता है, लेकिन कुछ वेजिटेरियन फूड आइटम्स ऐसे भी हैं, जिनमें इससे भी ज्यादा मात्रा में कैल्शियम होता है। इसलिए उन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना, आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

बादाम (Almonds)

बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो बोन हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होता है। इसमें कैल्शियम के अलावा और भी कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे मैग्नीशियम, Vitamin-E, फाइबर और हेल्दी फैट्स, जो कई बीमारियों से बचाव में मददगार होते हैं।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली काफी हेल्दी सब्जियों में शामिल होती है, जो कैल्शियम के साथ-साथ और भी कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसलिए इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आपको मजबूत हड्डियों के साथ और भी कई फायदे मिल सकते हैं।

चीया सीड्स (Chia Seeds)

चीया सीड्स, हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हार्ट के लिए बेहद जरूरी होता है।

अंजीर (Fig)

अंजीर एक ऐसा फल है, जिसमें काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। यह हड्डियों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

सफेद बीन्स (White Beans)

ये बीन्स कैल्शियम का पावर हाउस होते हैं। इनमें कैल्शियम के साथ आयरन भी पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। इसलिए इन्हें खाना काफी फायदेमंद हो सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article