India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Cardiac Arrest vs Heart Attack: हार्ट अटैक और कार्डिएक अरेस्ट में ये है बड़ा अंतर, जानिए कौन है ज्यादा खतरनाक? 

11:15 AM Dec 25, 2023 IST
Cardiac Arrest vs Heart Attack
Advertisement

Cardiac Arrest vs Heart Attack: पिछले कुछ समय से हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा लोगों में बढ़ गया है। ऐसा होने का एक मुख्य कारण आजकल के लोगों का खराब लाइफस्टाइल है। हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट से मरने वाले लोगों के बारे में आपने हाल-फ़िलहाल में बहुत सारी खबरें पढ़ी होंगी, डॉक्टर्स भी बढ़ते इन मामलों की वजह से चिंता में हैं। ख़ैर, क्या आप जानते हैं हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के बीच क्या अंतर है? दरअसल, बहुत से लोग हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट को एक ही समझते हैं लेकिन आपको बता दें कि, ये दोनों बीमारियां एक नहीं हैं बल्कि दोनों अलग-अलग हैं लेकिन हाँ दोनों ही बीमारियां दिल से संबंधित हैं। आइए इन दोनों में अंतर जानते हैं।

कार्डियक अरेस्ट

जब किसी व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट आता है तो उसके दिल की धड़कन काम करना बंद कर देती है जिससे शरीर के अन्य हिस्सों में ब्लड नहीं पहुंच पाता है उस स्तिथि को कार्डियक अरेस्ट कहा जाता है।

कार्डियक अरेस्ट आने से क्या हो सकता है?

कार्डियक अरेस्ट आने के बाद व्यक्ति के सीने में असहनीय दर्द होता है और उसे सहन न कर पाने की स्तिथि में वह बेहोश होकर जमीन पर गिर सकता है। इस स्तिथि में यदि तुरंत ही उसे हॉस्पिटल न ले जाया जाए तो यह उसके लिए जानलेवा साबित होता है।

क्यों आता है कार्डियक अरेस्ट?

कार्डियक अरेस्ट कभी भी किसी भी समय अचानक से आ सकता है। व्यक्ति के दिल की नशें कमजोर होने की स्तिथि में कार्डियक अरेस्ट आने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। इसके अलावा हार्ट अटैक आने के दौरान भी कार्डियक अरेस्ट आने का खतरा रहता है।

हार्ट अटैक

हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट एक नहीं हैं दोनों में बहुत सारे डिफ्रेंस हैं। यदि किसी व्यक्ति के दिल तक ब्लड सप्लाई करने वाली नशें 100% तक ब्लॉक हो जाती हैं तो उससे हार्ट अटैक आता है। यदि व्यक्ति की 100% नशें ब्लॉक होने से पहले ही उसे इनके ब्लॉक होने के बारे में पता चला जाए, तो हार्ट अटैक आने से रोका जा सकता है। हार्ट अटैक कार्डियक अरेस्ट की तुलना में कम खतरनाक है।

हार्ट अटैक आने से क्या हो सकता होता है?

हार्ट अटैक आने से पहले व्यक्ति के अंदर कई गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं जैसे, सीने में दर्द, उलटे हाथ में दर्द, सीने में भारीपन, सांस फूलना, पसीना आना या उल्टी होना आदि। इन लक्षणों की पहचान करके आप इसके खतरे को रोक सकते हैं।

क्यों आता है हार्ट अटैक?

हार्ट अटैक आने का मुख्य कारण मानसिक तनाव लेना है। इसके अलावा खराब जीवनशैली, नींद न पूरी करना, गलत खानपान या एक्सरसाइज न करने से भी हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article