India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Change Habits: नई आदत बनाना या पुरानी आदत छोड़ना, कितने समय लगता है?

02:51 PM Jan 15, 2024 IST
Advertisement

Change Habits: कई कोशिशों के बाद भी आदतें बदल नहीं पाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी आदत को बदलने में कितना वक्त लग सकता है? दरअसल, हर हैबिट को बदलने में अलग-अलग टाइम लगता है। जानें कितने समय में छोड़ सकते हैं ये आदते।

Highlights

आदतें कितने दिन में बदल जाती हैं

किसी नई आदत को जोड़ने या कोई पुरानी आदतें छोड़ने के लिए कुछ दिन का वक्त लगता है। किसी नई हैबिट्स को अपने स्वभाव में लाने के लिए कम से कम 66 दिन का समय लगता है। हालांकि, इसे मजबूत करने में और ज्यादा समय लग सकता है। यह अधिकतर किसी व्यक्ति के स्वभाव पर निर्भर करता है, कि उसे कौन सी आदत कितनी जल्दी छोड़नी या पकड़नी है। आपको बता रहे हैं कि अपनी आदत (Habits) बदलने में कितना समय लगता है।

 

डाइट और एक्सरसाइज अपनाने में कितना समय लगता है

अगर आप अपनी डेली लाइफ में नई डाइट या एक्सरसाइज जोड़ना चाहते हैं, आपको इसमें लंबा समय लग सकता है। लेकिन एक्सपर्टीज का मानना है, इसमें करीब 3 हफ्तों से लेकर तीन महीने तक का समय लग सकता है। अगर आप 3 हफ्तों तक इसे अपनाएं तो जल्द ही इस हैबिट से जुड़ सकते हैं।. अगर आप अपने बदलाव का लक्ष्य 100 दिनों का लेकर चलते हैं तो आपकी आदत में यह आ सकती है।

इंटरनेट या फोन कम करने की आदत

इंटरनेट और मोबाइल ज्यादा चलाने वाले बहुत से लोग अपनी इस आदत को कम करना चाहते हैं। अगर आप भी इस काम को शुरू करना चाहते हैं, तो इसमें कम से कम 6 महीने तक का समय लग सकता है। कुछ लोगों को इससे अधिक समय भी लग सकता है।

 नशा छोड़ने में कितना वक्त लगता है

ऐसे कई लोग हैं, जो नशे के आदी हैं और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं। उसके नुकसान से बचना चाहते हैं, तो उन्हें शुरुआत करने में करीब 1 साल का वक्त लग सकता है। इतने समय तक खुद को इससे दूर रखकर फायदा पा सकते हैं।

इसका मतलब करीब 1 साल तक अपनी लत को धीरे-धीरे कम कर पूरी तरह उसे छोड़ सकते हैं और इस लत से बाहर निकल सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article