India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

China Pneumonia: चीन में बढ़ रही सांस की बीमारी, कर्नाटक हेल्थ डिपार्टमेंट ने जारी की एडवाइजरी

09:48 AM Nov 29, 2023 IST
China Pneumonia
Advertisement

China Pneumonia: चीन में लोगों को विशेष रूप से बच्चों को अपनी चपेट में लेती बीमारी माइकोप्लाज्मा निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू दिन प्रतिदिन फैलती जा रही है, सांस की इस बीमारी (China Pneumonia) में लगातार वृद्धि की रिपोर्ट के बाद कर्नाटक सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने सम्पूर्ण राज्य में अपने Healthcare Infrastructure को अलर्ट मोड पर रखा है। यह एक्शन केंद्र द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक सलाह जारी करने के बाद लिया गया है, जिसमें उनसे पब्लिक हेल्थ और हॉस्पिटल की तैयारियों के उपायों की तुरंत समीक्षा करने का आग्रह किया गया है।

स्वास्थ्य विभाग जारी की एडवाइजरी

कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने भी नागरिकों को मौसमी फ्लू वायरस से सावधान रहने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी के अनुसार, सीजनल फ्लू, एडवाइजरी में एक प्रमुख चिंता का विषय है, एक संक्रामक बीमारी है जो आम तौर पर पांच से सात दिनों तक रहती है और अपनी कम रुग्णता और मृत्यु दर के लिए जानी जाती है।

किन लोगों के लिए खतरा बन सकता है वायरस

चीन में फैलने वाला यह वायरस, शिशुओं, बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, कमजोर इम्युनिटी वाले लोगों और स्टेरॉयड जैसी दवाएँ लेने वाले लोगों के लिए अधिक खतरा पैदा करता है, यदि ये लोग इस वायरस की चपेट में आते हैं तो, इन्हें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, अस्वस्थता, भूख न लगना, मायलगिया, मतली, छींक आना और सूखी खांसी शामिल हैं जो तीन सप्ताह तक रह सकती हैं।

कैसे बच सकते हैं?

एडवाइजरी में यह भी बताया गया है कि किसी भी तरह के संक्रमण से बचने के लिए क्या करें और क्या न करें। इनमें खांसते या छींकते समय मुंह और नाक को ढंकना, बार-बार हाथ धोना, चेहरे को अनावश्यक छूने से बचना और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क का उपयोग करना शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article