India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Chyavanprash Benefits: च्यवनप्राश का इस तरह सेवन करने से बढ़ेगी Immunity और मिलेगा भरपूर फायदा

01:37 PM Dec 10, 2023 IST
Advertisement

Chyavanprash Benefits: खाना हो या दवाई, फायदा तभी पहुंचाती है जब सही मात्रा और सही तरीके से खाई जाए। सर्दियों में खाए जाने वाला एक ऐसा ही आइटम है च्यवनप्राश। इसे इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर, भूख बढ़ाने और सर्दी-खांसी से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सर्दी आते ही लोग च्यवनप्राश खरीद लाते हैं और उसे खाना शुरू कर देते हैं। हालांकि इसके सेवन में कुछ सावधानियां बरतना जरूरी होता है, तभी इसका लाभ पूरी तरह से हमें  मिल पाता है।

पहले अपनी जरूरत को पहचानें

च्यवनप्राश चुनने से पहले अपनी मुख्य जरूरत देख लें। जैसे आपको ये इम्यूनिटी के लिए चाहिए, वीकनेस के लिए, कफ-कोल्ड के लिए या किसी और कारण से आप इसका सेवन करना चाहते हैं। बाजार में हर जरूरत के लिए अलग-अलग च्यवनप्राश आते हैं जो जरूरत के मुताबिक चुने जा सकते हैं। जैसे डायबिटिक पेशेंट्स के लिए खास शुगरफ्री च्यवनप्राश इस्तेमाल किए जाते हैं। बच्चों के लिए अलग च्यवनप्राश उपलब्ध हैं। इसलिए अपनी जरूरत के मुताबिक सही प्रोडक्ट का चुनाव करें।

ऐसे करें च्यवनप्राश का सेवन

च्यवनप्राश के सेवन का बेस्ट तरीका यह है कि रात में सोने से पहले इसे गुनगुने दूध के साथ एक चम्मच और सुबह नाश्ते के बाद एक चम्मच लें। अगर दूध के साथ इसे नहीं खाना चाहते तो गुनगुने पानी से ले सकते हैं। इसकी मात्रा का ध्यान जरूर रखें। बच्चों को च्यवनप्राश आधा चम्मच से ज्यादा न दें। बड़े इसे एक चम्मच ले सकते हैं। बहुत छोटे बच्चों को च्यवनप्राश न दें या डॉक्टर से सलाह दें। किसी गंभीर या अलग तरह की बीमारी से ग्रस्त हों तो भी इसके सेवन से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले लें।

खरीदने से पहले करें प्योरिटी चेक

च्यवनप्राश लेने से पहले उसकी प्योरिटी जरूर चेक कर लें ताकि आप नकली प्रोडक्ट से बच पाऐं। प्योरिटी चेक करने के लिए एक कटोरी में पानी लें और जरा सा च्यवनप्राश उसमें डालें। अगर वह प्योर होगा तो नीचे बैठ जाएगा. जिसमें मिलावट होती है वह ऊपर तैरने लगता है या उसके कुछ पार्टिकल ऊपर तैरने लगते हैं।

दरअसल च्यवनप्राश में मिलावट के नाम पर कुछ लोग सब्जियां जैसे लौकी या कद्दू मिला देते हैं ताकि बनाने की कॉस्ट कम हो जाए और ज्यादा दामों में उसे बेच दें। आपको बस इसी की मिलावट देखनी होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article