India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

CID के 'इंस्पेक्टर फ्रेडिक्स' का Multiple Organ Failure से निधन, जानिए क्या है इसके होने की वजह?

04:44 PM Dec 05, 2023 IST
Dinesh Phadnis
Advertisement

Multiple Organ Failure: सोनी टीवी पर प्रदर्शित होने वाले हिट शो में फ्रेडरिक्स का किरदार प्ले करके फेमस हुए एक्टर दिनेश फडनीस का कल रात मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण निधन हो गया। कई मीडिया रिपोर्ट्स में हुए खुलासे के अनुसार दिनेश पिछले कई दिनों से बीमार चल रहे थे और वे वेंटिलेटर सपोर्ट पर थे, उन्हें कल रात ही वेंटिलेटर से हटाया गया था। उनकी मौत का कारण Multiple Organ Failure बताया जा रहा है, जो एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। डॉक्टर्स के मुताबिक मल्टीपल ऑर्गन फेलियर एक खतरनाक और जानलेवा बीमारी है, आइए इस लेख के माध्यम से मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के लक्षण और इससे कैसे बचें? इसके बारे में जानते हैं।

मल्टीपल ऑर्गन फेलियर क्या है?

Multiple Organ Failure एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, इसमें शरीर के कई अंग एक साथ काम करना बंद कर देते हैं, ऐसा शरीर पर इंफेक्शन या चोट लगने की वजह से हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट की भाषा में Multiple Organ Failure को मल्टीपल ऑर्गन डिस्फंक्शन सिंड्रोम भी कहा जाता है। इस बीमारी के होने पर विशेष रूप से व्यक्ति का दिल, किडनी, लीवर, फेफड़े और नर्वस सिस्टम पर सबसे ज़्यादा प्रभाव हो सकता है। यदि ऐसा किसी के साथ हो रहा है तो तुरंत ही मरीज को हॉस्पिटल में भर्ती कराना चाहिए। तुरंत भर्ती न कराने की स्तिथि में मरीज की जान को खतरा रहता है।

मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के लक्षण

कैसे करें बचाव?

अपनी सेहत पर ध्यान दें, सुबह उठकर व्यायाम या एक्सरसाइज जरूर करें इसके अलावा संतुलित आहार लें और बाहर के खाने से परहेज करें। यदि किसी को सांस लेने में परेशानी हो रही है और शरीर में ब्लड क्लॉट के साथ ही सूजन आ रही है तो तुरंत ही डॉक्टर से संपर्क करें। इस बीमारी के लक्षणों की सही समय पर पहचान व्यक्ति की जान बचा सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article