India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इतने दिन से ज्यादा न रहने दें खांसी-जुकाम, हल्के में लेना हो सकता है खतरनाक

01:09 PM Feb 18, 2024 IST
Advertisement

Cold and Cough: जुकाम खांसी दिखने में आम हैं लेकिन इन्हें नजरअंदाज करना काफी बड़ी मुसीबत को जन्म दे सकता है। हाल में कुछ लोगों को ऐसा खांसी जुकाम हो रहा है जो कई हफ्तों तक परेशान कर रहा है। इसकी जिम्मेदार गंभीर बीमारियां हो सकती हैं आइए जानते हैं कैसे?

Highlights

खांसी-जुकाम को न लें हल्के में

मौसम करवट लेने लगा है। सर्दियां जाने वाली हैं और अब धीरे-धीरे गर्मी का मौसम आ रहा है। मौसम के इस बदलाव में जुकाम पकड़ना आम बात है। आपको बता दें ऐसा इंफेक्शन की वजह से होता है। सुबह-शाम तापमान में बदलाव के चलते भी ये समस्या होती है। दो-तीन दिन तक जुकाम (Cold) होना तो आम होता है, लेकिन अगर यह समस्या ज्यादा दिन तक बनी है तो अलर्ट हो जाना चाहिए, क्योंकि फिर ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है।

इतने खतरनाक जुकाम का कारण

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस तरह के जुकाम-खांसी के कई गंभीर कारण हो सकते हैं। इनमें Covid-19, कॉमन फ्लू और कोल्ड जैसे रेस्पिरेटरी इंफेक्शन सबसे मुख्य हैं। दूसरा कारण एयर पॉल्यूशन और एलर्जी भी हो सकता है। इसके अलावा मौसम में बदलाव की वजह से भी ये समस्या हो सकती है।

 कितने दिन रहते हैं लक्षण, क्या होती है समस्याएं

जुकाम होने पर नाक बहना, खांसी आना और गले में सूजन आम होता है। यह खांसी-जुकाम इतना खतरनाक होता है, कि बोलने में भी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं। इसमें हल्का बुखार के लक्षण देखने को मिलते हैं। इसके अलावा बदन दर्द भी होता रहता है। अगर एक हफ्ते से ज्यादा यह समस्या बना रहता है तो खतरनाक भी हो सकता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

खांसी-जुकाम से बचने के घरेलू उपाय

खांसी-जुकाम से बचने के लिए अक्सर दादी-नानी के घरेलू नुस्खे काम आते हैं। यह काफी मददगार होते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article