India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Colorectal Cancer: युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है Colorectal Cancer, अभी से बदल लें ये आदतेंं

08:00 AM Jan 20, 2024 IST
Advertisement

Colorectal Cancer: आधुनिक दुनिया में बीमारियां भी काफी तेजी से बढ़ रही हैं। कई बीमारियां तो लोगों की जानें भी लेने लगी है। तो कुछ बीमारियां ऐसी हैं जो अधिकतर उम्रदाज लोगों में ही होती है। मगर अब वो बीगारियां युवाओं पर पकड़ बनाने लगी है। जिसमें कैंसर पहले नम्बर पर है, जिससे हर साल करोड़ों लोगों की मौत होती है।

Highlights

इस कैंसर का ज्यादा शिकार हो रहे हैं युवा

हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार, एक कैंसर इन दिनों तेजी से युवाओं को अपनी चपेट में ले रहा है जिससे उन्हें मौत के मुंह में जाने से बचाना बहुत मुश्किल है। जी हां, हम बात कर रहे हैं कोलोरेक्टल कैंसर की, जिसे कोलन कैंसर भी कहा जाता है. यह युवाओं (पुरुष और महिलाओं) दोनों को अपनी चपेट में ले रहा है, एक्सपर्ट्स का मानना है कि यंग एज में कुछ आदतें इस कैंसर का कारण बन सकती है।

क्या होता है Colorectal Cancer

Colorectal Cancer को colon कैंसर या रेक्टल कैंसर भी कहा जाता है, यह एक प्रकार का कैंसर है जो कोलन या मलाशय की कोशिकाओं से शुरू होता है और यह धीरे-धीरे पाचन तंत्र तक पहुंच जाता है. कोलन कैंसर अक्सर पॉलीप नाम की कोशिका की वृद्धि से शुरू होता है, जो समय के साथ कैंसर का रूप ले लेता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

colon कैंसर पर की गई अमेरिकी कैंसर सोसायटी की एक रिपोर्ट में बताया गया, कि पहली बार ऐसा हुआ है जब Colorectal Cancer युवाओं में होने वाली मौत का प्रमुख कारण बन गया। यह कम उम्र के लोगों को तेजी से अपना शिकार बना रहा है, एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल और डाइट संबंधित गड़बड़ी है, जो कोलन कैंसर को तेजी से विकसित कर सकती है।

इन लक्षणों को पहचाने

अब सवाल यह कि colon कैंसर के लक्षणों को किस प्रकार से पहचाना जाए? तो इसमें सबसे पहली समस्या पेट से जुड़ी हैं। इसमें बार-बार दस्त होना या कब्ज होना हो सकती है। मलाशय में ब्लड क्लॉट होना या मल में से खून आना, इसके अलावा पेट में लगातार ऐंठन या दर्द गैस जैसी समस्या होना, मल त्यागने के दौरान पेट पूरी तरह से खाली ना हो पाना, कमजोरी और थकान महसूस होना और बिना कोशिश के भी तेजी से वजन कम होना इसके सामान्य लक्षण है।

ये आदतें बढ़ा रही कोलन colon का खतरा

कई रिपोर्ट से पता चला है, कि जिन लोगों का वजन बहुत ज्यादा होता है उनमें colon कैंसर का खतरा भी अधिक होता है। इसके अलावा धूम्रपान की आदत, पहले से परिवार में फैमिली हिस्ट्री, हाई फैट, हाई कैलोरी चीजों का लगातार सेवन करना, रेड मीट का सेवन करना, शराब पीने की आदत आपको इस कैंसर का शिकार बना सकती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article