India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इन मसालों के सेवन से नहीं होगी पाचन सम्बन्धी कोई समस्या

05:36 PM Oct 27, 2023 IST
Advertisement

आजकल के बदलते खानपान की वजह से लोगों को पेट की सम्बन्धी समस्याएं बहुत होने लगी हैं। खराब पाचन होने से गैस और एसिडिटी होने लगती है, लेकिन इन सभी समस्याओं का हल आपको आपकी रसोई में ही मिल सकता है। दरअसल कुछ ऐसे मसाले हमारी रसोई में मौजूद होते हैं जिन्हें खाने से आपको गैस, अपच, एसिडिटी और पेट से संबंधित सभी बिमारियों से छुटकारा मिल सकता है। तो आइए जानते हैं इन मसालों के बारे में

हींग से होगा पाचन तंत्र मज़बूत

हींग एक ऐसा मसाला है जिसमें एंटी-एसिड गुण होते है। हींग को खाने से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है जिससे आपका पाचन तंत्र मज़बूत रहेगा। इसके अलावा हींग एंटी-बैक्टीरियल होता है जिसमें एसिडिटी बनाने वाले हेलिकोबैक्टर पाइलोरी जैसे बैक्टीरिया को खत्म करने की क्षमता होती है।

अजवाइन से होगी एसिडिटी की समस्या दूर

अजवाइन एंटी-एसिड होती है। अजवाइन के सेवन से एसिडिटी की समस्या पूरी तरह खत्म होती है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होते हैं जिससे गैस की समस्या को आराम मिलता है।

जीरा करता है पाचन

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग घर में बनी लगभग प्रत्येक सब्जी में होता है। जीरे में जिंजरॉल और अन्य गुण भोजन को पचाने का काम करते हैं। जीरे में कैर्मिनेटिव गुण पाए जाते हैं जो एसिड को बनने से रोकते हैं और गैस की समस्या को खत्म करते हैं।

अदरक करता है पेट की सभी बिमारियों को दूर

अदरक में जिंजरॉल होता है जो पेट से जुडी सभी समस्याओं को दूर करता है। इससे पाचन तंत्र मज़बूत होता है, गैस की समस्या खत्म होती है, एसिडिटी नहीं होती है। अदरक की चाय या अदरक का पानी पीने से आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

इलायची की चाय होगी असरदार

इलायची एंटी-इन्फ्लेमेटरी होती है। इसके सेवन से पेट दर्द की समस्या से राहत मिलती है। इलायची को चाय, दूध, खीर आदि में ड़ालकर खाया जा सकता है।

Advertisement
Next Article