India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

खीरे के टुकड़े मुंह में रखने से होते हैं ये फायदे, 90 सेकेंड में मिलेगा परेशानियों से छुटकारा!

05:02 PM Jan 29, 2024 IST
Advertisement

Cucumber Benefits: हमारे चेहरे को सुंदर बनाने में खीरा का इस्तेमाल बेहद जरुरी है।इसके उपयोग से त्वचा हाइड्रेट रहती है। खीरा में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है। पानी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है। आप खीरा को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। खीरा की मदद से फेस मास्क से लेकर टोनर तक बनाया जा सकता है। तो आइए आपको बताते है कि चेहरे पर खीरा का उपयोग कैसे करें।

सलाद से लेकर रायता, जूस और स्मूदी बनाने में भी खीरे का होता है यूज

आपको बता दें खीरा एक ऐसा सुपर फूड है जिसका इस्तेमाल खाने में खूब किया जाता है। सलाद से लेकर रायता, जूस और स्मूदी बनाने में भी खीरे का यूज होता है, इतना ही नहीं खीरे में 90% पानी होता है, जो हमारे शरीर को हाइड्रेशन देने का काम करता है।90% पानी से भरपूर खीरे में विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम और कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है इतना ही नहीं इसमें फाइटोकेमिकल्स भी होता है, जो हमारे मुंह के बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है।

खीरे से होने वाले कई फायदे

जैसा कि हमने बताया कि खीरा एक सुपर फूड है, जो हमारी सेहत का खजाना होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारे मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं अगर आपको हाइड्रेशन की समस्या है, तो खीरे का डिटॉक्स वॉटर का सेवन आप रोज सुबह खाली पेट कर सकते हैं। इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।खीरे में कैलोरी काफी कम होती है, ऐसे में अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं, तो खीरे को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। खीरा न सिर्फ हमारे मुंह की दुर्गंध को दूर करता है, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी स्किन के लिए भी रामबाण है। आंखों के नीचे काले घेरे से लेकर स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम भी खीरा कर करता है, वहीं डायबिटीज के मरीजों के लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है। आप खीरे को कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं, सलाद के रूप में इसे खा सकते हैं। खीरे का रायता बना सकते हैं या फिर खीरे का डिटॉक्स वॉटर या स्मूदी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article