India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Diabetes Treatment: डायबिटीज मरीजों को अब नहीं लेना होगा इंसुलिन इंजेक्शन, आएगी Insulin spray

09:26 PM Nov 02, 2023 IST
इंसुलिन इंजेक्शन की जगह आएगी इंसुलिन स्प्रे
Advertisement

Diabetes Treatment New Insulin spry: डायबिटीज मरीजों को अब इंसुलिन के दर्द से निजात मिलने के आसार है। मधुमेह के रोगियों को अपने ब्लड में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन लेने की आवश्यकता होती है। लेकिन इंसुलिन इंजेक्शन का दर्द लोगों को परेशान कप देता है। ऐसे में सभी के लिए आने वाले 2-3 सालों में एक बहुत बड़ी खुशखबरी आ सकती है। इंसुलिन को इंजेक्शन के बजाय केवल स्प्रे के रूप में दिया जा सकेगा।

कंपनी ने किया स्प्रे बनाने दावा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो साल पहले शुरू हुई NiedlFree Technologies प्राइवेट लिमिटेड ने बिना सुई वाली इंजेक्शन इंसुलिन स्प्रे बनाने पर बड़ा दावा किया है। यह दुनिया का पहला इंसुलिन स्प्रे होगा, जिससे इंसुलिन देने के लिए इंजेक्शन की जरूरत खत्म हो जाएगी। इंसुलिन स्प्रे ओज़ुलिन (Ozullin) है। जो दर्द रहित है। बता दे कंपनी की शुरुआत हैदराबाद स्थित एक रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनी ट्रांसजीन बायोटेक लिमिटेड के रूप में हुई थी।

प्रतीकात्मक तस्वीरें

कंपनी ने मांगी ट्रायल की अनुमति

कंपनी ने इंसुलिन स्प्रे बनाया है, लेकिन परीक्षण अभी भी जारी है। जिसके ट्रायल की अनुमति कंपनी ने मांगी है। कंपनी के संस्थापक और निदेशक डॉक्टर के कोटेश्वर राव ने एक अंग्रेजी अखबार को बताया कि टॉक्सिकोलॉजी अध्ययन की मंजूरी के लिए केंद्रीय औषधि मानक संगठन को एक आवेदन प्रस्तुत किया गया है। इसके बाद ही स्प्रे का इंसानों पर क्लीनिकल ट्रायल किया जा सकेगा। इससे पहले कपंनी ने चूहों पर इसका परीक्षण किया है।

भारत में बढ़ रही मरीजों की संख्या

डायबिटीज सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है। जीवनशैली और खान-पान में बदलाव के कारण मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अकेले भारत में ही लाखों मधुमेह रोगी हैं।

 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article