India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

वजन घटाकर मधुमेह रोगी गंभीर संक्रमण के जोखिम को कम कर सकते हैं : रिसर्च

11:11 AM Sep 09, 2024 IST
Advertisement

मधुमेह : ब्रिटेन के एक्सेटर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण अध्ययन प्रस्तुत किया है, जो यह दर्शाता है कि मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए वजन कम करना गंभीर संक्रमणों, जैसे फ्लू और बैक्टीरियल इंफेक्शनों, के जोखिम को कम कर सकता है। रिसर्च ने यह साबित किया है कि उच्च बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) गंभीर संक्रमणों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है।

मधुमेह रोगी वजन घटाकर गंभीर संक्रमणों से पाएं छुटकारा

अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ताओं रियान हॉपकिंस और एथन डीविलियर्स ने यूके बायोबैंक के डेटा का विश्लेषण किया। उनका निष्कर्ष यह है कि बीएमआई में हर 5 अंक की वृद्धि के साथ, बैक्टीरियल संक्रमण के लिए अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 30 प्रतिशत बढ़ जाती है। इसके अलावा, बीएमआई में इसी प्रकार की वृद्धि गंभीर वायरल संक्रमणों के जोखिम को 32 प्रतिशत तक बढ़ाती है।

उच्च बॉडी मास इंडेक्स गंभीर संक्रमणों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है

रिसर्च के अनुसार, मधुमेह से पीड़ित लोगों की संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संभावना सामान्य जनसंख्या की तुलना में दोगुनी होती है। इसके अलावा, इन मरीजों को दोबारा अस्पताल में भर्ती होने का खतरा भी अधिक होता है। अध्ययन में यह भी सामने आया कि उच्च बीएमआई वाले मरीजों में रक्त शुगर का स्तर नियंत्रण में नहीं रहता, जिससे गंभीर संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि यह अध्ययन केवल अवलोकनात्मक है और इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि बीएमआई और संक्रमण के बीच संबंध प्रत्यक्ष है, लेकिन इसके निष्कर्ष महत्वपूर्ण हैं। रिसर्च के अनुसार, हल्का हाइपरग्लाइकेमिया गंभीर संक्रमणों की संभावना को प्रभावित नहीं करता, लेकिन उच्च बीएमआई गंभीर बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है।

वजन कम करके स्वास्थ्य में लाएं महत्वपूर्ण सुधार

मधुमेह रोगियों के लिए यह शोध एक महत्वपूर्ण संदेश लेकर आया है कि वजन कम करके वे अपने स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण सुधार कर सकते हैं और गंभीर संक्रमणों के जोखिम को कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि गंभीर संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को भविष्य में अन्य संक्रमणों के लिए भी उच्च जोखिम का सामना करना पड़ सकता है। इस अध्ययन से स्पष्ट होता है कि मधुमेह और उच्च बीएमआई के बीच संबंध को समझना और इसका प्रबंधन करना स्वास्थ्य के लिहाज से आवश्यक है। वजन घटाने के प्रयास से न केवल सामान्य स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है, बल्कि संक्रमणों से सुरक्षा भी सुनिश्चित की जा सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।
देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।
Advertisement
Next Article