India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 फूड आइटम्स, मिलेंगे कई फायदे

12:44 PM May 19, 2024 IST
Advertisement

Diet For Kids: जिस घर में भी बच्चे होते हैं वहां बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता लगी ही रहती है। कभी बच्चों के खान-पान को लेकर तो कभी कहीं बच्चे बीमार न हो जाए इसको लेकर घर के लोग बहुच चिंता करते हैं। खासकर जब बच्चो की ग्रोथ हो रही हो। ऐसे में प बच्चों की डाइट में ये फूड आइटम्स शामिल कर सकते हैं।

Highlights

बच्चों को दें ये पोषक तत्व

माता-पिता हमेशा बच्चों को बेस्ट देना चाहते हैं और उनकी सेहत का भी बेहद ध्यान रखते हैं। बच्चे के जीवन के शुरुआती साल बच्चे की ग्रोथ के लिए जरूरी होते हैं, और पोषण उनके ब्रेन की ग्रोथ को आकार देने में जरूरी भूमिका निभाता है। अपने बच्चे के डाइट में सही फूड आइटम्स को शामिल करने से बच्चों के ग्रोथ में मदद मिलती है।

फैटी फिश

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से DHA, ब्रेन की ग्रोथ के के लिए जरूरी होते हैं। ये फैटी एसिड फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्राउट में अच्छी मात्रा में होते हैं। हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बच्चे के डाइट में मछली शामिल करने से शरीर को ओमेगा-3 मिलता है।

फल खाएं

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे फल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो ब्रेन को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाते हैं। ये छोटे फल विटामिन से भी भरपूर होते हैं, विशेष रूप से विटामिन सी, जो इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करते हैं।

अंडे खाएं

अंडे पोषण का पावरहाउस हैं, जो ब्रेन की ग्रोथ के लिए जरूरी पोषक तत्व देते हैं। अंडे में प्रोटीन होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर के कंट्रोल में मदद करता है और ब्रेन के फंक्शन में मदद करता है। आपके बच्चे के डाइट में अंडे शामिल करने से उनकी ग्रोथ में मदद मिल सकती है।

हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियां, जैसे पालक, केल और ब्रोकोली, ब्रेन की हेल्थ के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल से भरपूर हैं। इसके अलावा, इन सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के होते हैं, जो ब्रेन सेल्स की ग्रोथ में भी मदद करते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स

दही और पनीर जैसे डेयरी प्रोजक्ट्स कैल्शियम और विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं, जो हड्डियों की हेल्थ के लिए जरूरी होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article