India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी घटाना चाहते है अपना वजन? वर्कआउट के साथ अपनाएं ये 5 तरह की डाइट

11:47 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

Diet For Weight Loss: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको वजन कम करने वाली डाइट से शुरुआत करनी चाहिए जो आपके लिए कारगर हो। हम यहां 5 प्रभावी डाइट के बारे में बता रहे हैं जो सहायक हैं और अच्छे परिणाम देते हैं।

Highlights

Weight Loss करने के लिए डाइट

बात अगर वजन कम करने की हो, तो कुछ डाइट आपकी भूख कम करने पर फोकस करती हैं और वहीं कुछ डाइट आपके फैट, कैलोरी और शुगर के इंटेक पर नजर रखती हैं। हालांकि, इन सभी का मुख्य लक्ष्य वजन घटाना ही होता है। आइए जानते हैं ऐसे ही 6 तरह की डाइट के बारे में, जिससे आप आसानी से वेट लॉस कर सकते हैं।

मेडिटेरेनियन डाइट

ये वेजीटेबल हैवी डाइट होती है और ये मीट के सेवन को कम करता है,लेकिन नॉन वेज पूरी तरह से खाने को मना नहीं करता है। इस डाइट में चिकन की जगह फिश खाने की सलाह दी जाती है और इसमें साबुत अनाज, नट्स और हर्ब्स खाने पर जोर दिया जाता है।

रॉ फूड डाइट

रॉ फूड डाइट में कच्चे और अनप्रोसेस्ड फूड के सेवन पर जोर दिया जाता है और साथ ही प्रीजर्वेटिव और एडीटिव से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है। इससे डाइट में कार्सिनोजेन की मात्रा कम होती है।

लो कार्ब डाइट

इस डाइट में कार्ब्स की मात्रा को काफी कम और सीमित कर दिया जाता है। इससे एनर्जी का मुख्य स्रोत कार्ब्स की जगह शरीर में मौजूद फैट हो जाता है और वजन कम होने में मदद मिलती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग

इंटरमिटेंट फास्टिंग में खाने और फास्ट करने की साइकिल के बीच खाना खाते हैं। ये भी कई प्रकार के होते हैं, जैसे 16:8, 5:2, वॉरियर डाइट आदि। सभी के अलग-अलग पैमाने होते हैं। सभी का फोकस होता है कि एक सीमित समय के विंडो में खाना खाए और बाकी समय बिना खाए व्रत रहा जाए। यह वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से भी बचाव करता है।

प्लांट बेस्ड डाइट

इसे वीगन डाइट भी कहते हैं। ये एक प्रकार की वेजिटेरियन डाइट है, जिसमें लोग नॉन वेज के साथ अंडे और डेयरी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल नहीं करते हैं। ये कोलेस्ट्रॉल और फैट लेने से परहेज करता है।

(Input From ANI)

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article