India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इन 5 चीजों रात में भिगोकर सुबह करें सेवन, शरीर को दोगुना फायदा

01:43 PM Jun 10, 2024 IST
Advertisement

Diet Tips: शरीर को शक्तिशाली बनाना है तो पूरी रात कुछ फूड को भीगा दीजिए और सुबह-सुबह उसका सेवन कीजिए। कुछ ही दिनों में इसका जबरदस्त फायदा दिख सकता है।

Highlights

इन चीजों के भिगोकर रखें

सुबह उठकर आप एक ओर चाय या कॉफी से दिन की शुरुआत करने पर डाइजेशन की बैंड बज जाती है, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनके सेवन से सेहत को ढेरों फायदे मिलते हैं, लेकिन अगर इन्हें रातभर भिगोकर खाया जाए, तो इन फायदों की संख्या अनगिनत हो जाती है। आइए जानें।

 

भीगे हुए बादाम

बादाम का सेवन वैसे तो हर मौसम में फायदेमंद है, लेकिन गर्मियों में इन्हें भिगोकर खाना ही ज्यादा सही रहता है। इससे इनकी गर्म तासीर से पाचन को नुकसान नहीं पहुंचता है और बैड कोलेस्ट्रॉल या हाई ब्लड प्रेशर जैसी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं।

भीगे चने

चने का सेवन सेहत के लिए कितना अच्छा होता है, यह बात सभी जानते हैं। बता दें, कि इसमें प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि शरीर की कमजोरी को दूर करने का काम करता है। ऐसे में अगर आप इन्हें रातभर के लिए भिगोकर खाते हैं, तो यह पाचन के लिहाज से काफी बढ़िया रहता है।

भीगी हुई किशमिश

भीगी हुई किशमिश न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा और हेल्दी बालों के लिए भी काफी जरूरी होती है। एनीमिया यानी खून की कमी होने पर भी इससे दोगुना फायदा मिलता है।

भीगे हुए ओट्स

रातभर भीगे हुए ओट्स भी सेहत को कई फायदे पहुंचाते हैं। बता दें, कि ऐसा करने से इसमें मौजूद स्टार्च और एसिड की मात्रा कम हो जाती है, जो कि पाचन के लिहाज से काफी बढ़िया रहता है। ऐसे में आप चाहें, तो इन्हें बिना पकाए भी खा सकते हैं।

भीगे हुए मूंग

अंकुरित मूंग यानी रात भर भीगे हुए मूंग भी पाचन को ढेरों फायदे पहुंचाते हैं। अगर आपको भी कब्ज या बदहजमी की परेशानी रहती है, तो आप इन्हें भिगोकर सेवन कर सकते हैं। वेट लॉस की नजर से भी देखें तो ये काफी ज्यादा फायदेमंद होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article