India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Dry Lips: सर्दियों में फटे होठों को इन उपायों से बनाएं मुलायम

12:12 PM Nov 06, 2023 IST
Advertisement

सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में लोगों की एक बड़ी समस्या उनके होंठ फटने की होती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इस समस्या का सामना करते हैं। यदि आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो इन सर्दियों में आपको अपना स्किन रूटीन बदल लेना चाहिए। क्योंकि होठों के फटने से दर्द होता है साथ ही लिप्स ड्राई और भद्दे दिखने लगते हैं। होठों के फटने से चेहरे की रौनक खत्म हो जाती है और चहेरे की आस-पास की स्किन भी खराब होने लगती है। तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ बेहतरीन तरीके जिनसे आप अपने होठों का रूखापन खत्म कर सकते हैं और अपने चेहरे की रंगत में फिर से निखार ला सकते हैं।

Lips ड्राई होने के क्या कारण होते हैं?

सबसे पहले हम आपको बता दें की आपके होठों के फटने की कारण क्या हो सकते हैं? सर्दियों में बहुत से लोगों को धूप में बैठने की आदत होती है, लेकिन धूप होठों की नमी को खींचती है जिस वजह से होठ ड्राई होते हैं। इसके अलावा होठों पर जीभ लगाने या साबुन से मुँह धोने से भी होंठ फट सकते हैं। यदि आप कम पानी पीते हैं तब भी यह समस्या आपको हो सकती है। कोई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट फेस पर उसे करने से भी होंठ फटते हैं क्योंकि अधिकतर कॉस्मेटिक प्रोडक्टस में केमिकल आते हैं।

ड्राई लिप्स को कैसे बनाएं नरम

नारियल तेल से ड्राई लिप्स को बनाएं सॉफ्ट

अपने ड्राई होठों पर रोजाना सोने से पहले नारियल का ऑयल लगाकर आप अपने होठों को सॉफ्ट बना सकते हैं। आप चाहे तो सुबह या दोपहर में भी ऑयल लगा सकते हैं इससे आपके होठों को आराम मिलेगा। चेहरे या हाथ पैरों को फटने से बचाने के लिए भी नारियल का तेल असरदार है।

निम्बू का उपयोग करें

थोड़ा सा निंबू का रस लेकर उसमें चीनी मिलाकर उसे अपने ड्राई लिप्स पर लगाएं और थोड़ी देर मसाज करें इसके बाद उसे धोएं ऐसा प्रतिदिन करने से आपके ड्राई लिप्स को आराम मिलने लगेगा।

मलाई या घी का करें उपयोग

ड्राई लिप्स से राहत पाने के लिए घर में रखे घी या मलाई को रात के समय अपने होठों पर लगाएं इससे मात्र 3 या 4 दिनों में होठों को राहत मिल जाएगी। मलाई लगाने से होंठ मुलायम और गुलाबी रहते हैं।

एलोवेरा का उपयोग करें

एलोवेरा में बहुत सारे एंटी बायोटिक गुण पाए जाते हैं। इसको जैतून के तेल के साथ मिलाकर लगाने से आपको फटे होठों से राहत मिलेगी।

शहद का उपयोग है लाभकारी

ड्राई लिप्स पर शहद लगाने से भी फटे होठों से राहत मिलेगी। रात को सोने से पहले अपने ड्राई लिप्स पर शहद लगाएं और कुछ ही दिनों में आराम आप खुद महसूस करने लगेंगे।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article