India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ear Buds के अधिक उपयोग से सुनने की क्षमता हो रही कम : डॉक्टर

11:48 AM Aug 13, 2024 IST
Advertisement

Ear Buds : अगर आप मोबाइल नेक बैंड या ईयर बड का अधिक उपयोग करते हैं, तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. राकेश वर्मा ने दावा किया है कि इन उपकरणों के अत्यधिक इस्तेमाल से कानों को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे सुनने की क्षमता कम हो सकती है और यहां तक कि बहरेपन की समस्या भी हो सकती है। डॉ. वर्मा ने बताया कि आजकल के युवा मोबाइल नेक बैंड और ईयर बड का बहुत अधिक उपयोग कर रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप उनकी सुनने की शक्ति कमजोर हो रही है। इसके साथ ही, कान में दर्द और संक्रमण की शिकायतें भी बढ़ रही हैं।

Highlight : 

जानें, डाॅक्टर की सलाह

उन्होंने चेताया कि ईयरफोन, हेडफोन, और ईयर बड्स का लंबे समय तक इस्तेमाल करना कान के लिए हानिकारक हो सकता है, और इससे कानों में गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। डॉ. वर्मा ने कहा, '130 डेसिबल से ऊपर की आवाज कान में दर्द पैदा कर सकती है, और ज्यादा बेस वाले इयरफोन का वाइब्रेशन कान के पर्दे पर जोरदार प्रभाव डालता है, जिससे कानों को नुकसान पहुंचता है।' उन्होंने जोर देकर कहा कि इन उपकरणों का उपयोग बहुत कम और सावधानीपूर्वक करना चाहिए।

ध्वनि के स्तर को नियंत्रित करना आवश्यक

कानों की देखभाल के लिए इयरफोन और ईयर बड का सुरक्षित उपयोग करना महत्वपूर्ण है। ध्वनि के स्तर को नियंत्रित करना और सुरक्षित सुनने की आदतें विकसित करना आवश्यक है। संक्रमण से बचने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना भी जरूरी है। समाज में इस समस्या के प्रति जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है, ताकि युवाओं में इसके दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी बढ़े। इसके अलावा, इन उपकरणों के विकल्प के रूप में हेडफोन और स्पीकर का उपयोग भी किया जा सकता है, जो कानों के लिए कम हानिकारक होते हैं।

संक्रमण फैलने का खतरा

इसके अलावा, उन्होंने यह भी सलाह दी कि कभी भी किसी और के इयरफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि इयरफोन और इयरबड्स का उपयोग कम करें और अपने कानों की सुरक्षा का ध्यान रखें, ताकि भविष्य में सुनने की समस्याओं से बचा जा सके।

(Input From IANS)

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article