India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बढ़ती उम्र में आंखों पर नहीं चाहते चश्मा, इन बातों का रखें ख्याल

01:49 PM Feb 20, 2024 IST
Advertisement

Eye Care: बढ़ती उम्र के साथ शारी में कमजोर होने लगता है। जिसके चलते शरीर में कमजोरी आने लगती है। जिनमें से एक है आंखों की रोशनी कमजोर होना। इसलिए उम्र बढ़ने के साथ आंखों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। नियमित जांच, हेल्दी लाइफस्टाइल और कुछ उपायों की मदद से आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रख सकते हैं। किस तरह की केयर आंखों के लिए है जरूरी जान लें इसके बारे में।

Highlights

बढ़ती उम्र में कम होती है आंखों की रोशनी

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती हैं, हमारे शरीर में अनगिनत बदलाव होते हैं। आधिकतर पाचन, हड्डियों, स्किन की समस्या होने लगती है। लेकिन शरीर में सबसे पहले कमजोर होने वाला अंग हमारी आंखें होती है। उम्र 30 के पार जाते ही आंखों पर चश्मा चढ़ जाता है।  कई दूसरी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं, तो अगर आप नहीं चाहते इन समस्याओं का सामना करना, तो कुछ बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। आइए जान लेते हैं इस बारे में।

आंखों की नियमित जांच

30 की उम्र के बाद आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आई स्पेशलिस्ट से नियमित रूप से आंखों की जांच कराते रहें। क्योंकि इससे ग्लूकोमा, मैक्यूलर डीजनरेशन और मोतियाबिंद जैसी आंखों की बीमारियों के शुरुआती लक्षणों का जल्दी पता लग जाता है। जिससे इसके गंभीर होने के खतरे को टाला जा सकता है।

हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करें

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने से आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखा जा सकता है। अपनी डाइट में फलों, सब्जियों और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर चीज़ों को शामिल करें, क्योंकि ये आंखों को हेल्दी रखने का काम करते हैं। इसके अलावा आंखों से जुड़ी कुछ एक्सरसाइजेस करते रहें।

स्मोकिंग अवॉयड करें

अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो यह भी आपकी आंखों की रोशनी के लिए हानिकारक हो सकती है। धूम्रपान से सिर्फ फेफड़ों, हार्ट को ही नुकसान नहीं पहुंचता, बल्कि इससे आंखों को भी नुकसान पहुंचता है। धूम्रपान से आंखों से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं धूम्रपान छोड़कर कई बीमारियों के खतरों को कम किया जा सकता है।

आईवियर का इस्तेमाल करें

आंखों को सुरक्षित रखने के लिए प्रोटेक्टिव आईवियर का इस्तेमाल भी काफी हेल्पफुल होता है। जो सूरज की हानिकारक यूवी किरणों या डिजिटल स्क्रीन से आंखों को होने वाले नुकसान से बचाते हैं। अच्छी क्वॉलिटी वाले धूप के चश्मे खरीदें, जो UVA और UVB दोनों किरणों से आंखो में रक्षा करते हैं।

स्क्रीन टाइम फिक्स करें

हम ज्यादातर वक्त लैपटॉप या मोबाइल में बीताते हैं, जो आंखों की हेल्थ के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। ऐसे में आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए 20-20-20 नियम का पालन करें। मतलब हर 20 मिनट में, 20 फीट दूर किसी चीज़ को देखने के लिए 20 सेकंड का ब्रेक लें। यह लंबे समय तक स्क्रीन एक्सपोज़र के कारण होने वाली आंखों की थकान और तनाव को कम करने में मदद करता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं

हाइड्रेट रखकर कई सारी बीमारियों के खतरे को दूर करने के साथ आंखों और स्किन को भी हेल्दी रखा जा सकता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आंखों में लुब्रिकेशन बना रहता है, जिससे ड्राई आई सिंड्रोम की प्रॉब्लम नहीं होती।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article