India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Face Pack Remedies : गर्मियों में चेहरे पर हो रही रैडनेस और जलन तो आजमाएं घरेलू फेसपैक

12:28 PM May 31, 2024 IST
Face Redness
Advertisement

Face Pack Remedies : गर्मी के दिनों में 10 मिनट के लिए भी धूप में निकल जाने से चेहरों पर रेडनेस और जलन होने की संभावना बढ़ जाती है। कभी-कभी तो चेहरे काले पड़ने लग जाते हैं। हालांकि इन सभी समस्या से बचाव करने के लिए अधिकतर लोग केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग करते है। जो केवल कुछ समय के लिए ही कारगर होता है, कभी ऐसा भी होता है कि केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से साईड इफेक्ट भी होने लगता है। इसलिए इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

Highlight :

घर पर बनें फेस पैक ट्राई करें

भीषण गर्मी ने सभी की हालात खराब कर दी है। चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं की वजह से हम सभी को त्वचा से जुड़ी कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ता है। गर्मी के मौसम में अधिकतर लोग टैनिंग और त्वचा पर रेडनेस से परेशान रहते हैं। इसके अलावा, कुछ लोगों को चेहरे पर छोटे-छोटे दानों और जलन जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। आप चाहें तो घर पर दूध से बनें फेस पैक ट्राई कर सकते हैं। जो आपके चेहरे के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

रूखे और बेजान त्वचा से राहत

Face Redness Remedies

आप दूध में शहद मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके लिए आप दूध में शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद आप अपने चेहरे को नाॅर्मल थंडे पानी से साफ कर सकते हैं। आप अच्छे रिजल्ट के लिए इसे हफ्ते में 1-2 बार अप्लाई कर सकते हैं। शहद, त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही, इससे रूखे और बेजान त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं।

कालेपन को दूर करने में असरदार

Face Redness Remedies

गर्मियों में चेहरे पर दूध में हल्दी पाउडर मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसके लिए आप 1-2 चम्मच दूध लें। इसमें चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। हल्दी और दूध चेहरे के दाग-धब्बों को मिटाते हैं। आप सप्ताह में 1-2 बार इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्लाई करें।

रेडनेस और जलन को कम करने में मददगार

Face Redness Remedies

आप अपने चेहरे पर दूध में खीरे का रस मिलाकर भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच दूध लें। इसमें एक चम्मच खीरे का रस डालें। अब इसे अपने चेहरे पर स्प्रे करें या फिर फेस पैक के तौर पर लगाएं। आप इस फेस पैक को दिन में 1-2 बार अप्लाई कर सकते हैं। खीरे का रस, त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। दूध और खीरे का रस, त्वचा के दाग-धब्बों और मुहासें से भी छुटकारा दिलाता है। यह फेस पैक त्वचा की रेडनेस और जलन को भी कम करता है।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

 

 

Advertisement
Next Article