India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Fever Home Remedies: बुखार से मिलेगा तुरंत आराम, अपनाएं ये देसी नुस्खे

08:00 AM Dec 29, 2023 IST
Fever Home Remedies
Advertisement

Fever Home Remedies: सर्दियों का मौसम चल रहा है ऐसे में वायरल या बुखार आना आम बात है इससे बचने के लिए लोग डॉक्टर्स की दवाई खाते हैं लेकिन यदि आप चाहे तो घर पर भी कुछ देसी दवाइयों का उपयोग कर बुखार से राहत पा सकते हैं। एक व्यक्ति कितना भी बुखार से बचाव की कोशिश करे फिर भी साल में 2 से 3 बार तो बुखार का शिकार हो ही जाता है ऐसे में दवाई न खाकर आप कुछ देसी नुस्खों को अपना सकते हैं। लेकिन यदि आपका बुखार नहीं उतर रहा है तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों के बारे में जो आपका बुखार तुरंत ही कम कर सकते हैं।

चन्दन का उपयोग करें

चन्दन एक ऐसी औषधि है जिसका माथे पर लेप करने से तेज बुखार में भी बहुत आराम मिल सकता है। चंदन को ठंडा और बुखार में आराम देने वाला माना जाता है। दवा खाने के बाद भी यदि बुखार नहीं उतर रहा है तो चन्दन का लेप आपके लिए मददगार साबित हो सकता है।

तुलसी का उपयोग करें

आर्युवेद में तुलसी का बहुत बड़ा महत्व माना गया है। तुलसी बुखार में भी आरामदायक होती है। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। यदि किसी को तेज या हल्का बुखार है तो तुलसी के पत्तों का शहद के साथ सेवन करें या आप चाहे तो इसको पानी में उबाल कर काढ़ा बना कर भी पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी के पत्त्तों की चाय जुकाम और बुखार दोनों में ही फायदेमंद होगी।

अदरक का काढ़ा पिएं

बुखार से आराम पाने के लिए अदरक का काढ़ा बना कर भी आप पी सकते हैं। अदरक के साथ पुदीना के पत्तों को काढ़े में डालने से आराम मिलेगा। बुखार उतारने के लिए आप इस काढ़े को दिन में 3 से 4 बार पी सकते हैं। इसके अलावा आप पोदीना और अदरक का पेस्ट बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बुखार में तुरंत ही आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

बुखार में आराम पाने के लिए हल्दी वाला दूध रामबाण साबित हो सकता है। हल्दी वाला दूध में थोड़ी से काली मिर्च मिलकर रात को सोने से पहले उसका सेवन करें, इससे बुखार में बहुत आराम मिलता है। हल्दी सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है।

लहसुन का सेवन करें

बुखार को जड़ से खत्म करने में लहसुन भी आपकी मदद कर सकता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं यदि आप इसका सूप बनाना जानते हैं तो इसका सूप बनाकर उसको पिएं यदि सूप नहीं तो आप लहसुन को दरदरा पीस कर गर्म पानी के साथ खा सकते हैं। बुखार उतराने के लिए लहसुन एक अच्छी होम रेमेडी है।

गिलोय का उपयोग करें

बुखार से तुरंत राहत पाने के लिए गिलोय के काढ़े का सेवन करें। गिलोय में एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, इसमें इतनी क्षमता होती है की यह तेज से तेज बुखार को खत्म कर देती है। एक ग्लास पानी में हल्दी, अजवाइन और गिलोय डालकर काढ़ा बनाकर पिएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article