India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Train में सफर करते समय न ले जाएं ये Food आइटम्स, स्वाद के चक्कर में बिगड़ सकती है सेहत

10:02 AM Apr 04, 2024 IST
Advertisement

Food Tips: ट्रेन में जाते वक्त ज्यादातर लोग घर से ही खाना पैक करके ले जाते हैं। ऐसा करने से बाहर का खाने से बच जाते हैं और सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या नहीं लेकर जाना चाहिए।

Highlights

यात्रा के समय न ले जाएं ये जीचें

ट्रेन से यात्रा करते समय हम घर से खाने-पीने की कई चीजें अपने साथ ले जाते हैं। भूख लगने पर इन्हें खाएं। दरअसल, बाहर के खाने से बचने के लिए लोग ट्रेन में जाने से पहले घर पर ही खाना बनाकर अपने साथ ले जाते हैं, लेकिन कुछ खाने की चीजें ऐसी भी होती हैं जिन्हें ट्रेन में या कहीं भी सफर करते समय अपने साथ नहीं रखना चाहिए। नहीं तो स्वाद के चक्कर में आपकी सेहत खराब हो जाएगी। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें ट्रेन में न तो ले जाना चाहिए और न ही खाना चाहिए।

दूध

ट्रेन में जब भी सफर करें तो कभी भी घर से दूध लेकर न जाएं। क्योंकि सफर के दौरान बंद रहने और तापमान बदलने से दूध जल्दी खराब हो जाता है। ऐसे में अगर इसे गलती से भी पी लिया जाए या किसी बच्चे को पिला दिया जाए तो सेहत बिगड़ सकती है। गर्मी के मौसम में तो भूलकर भी ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए।

पैक्ड जूस

ट्रेन में सफर के दौरान कभी भी पैक्ड जूस नहीं ले जाना चाहिए। दरअसल, पैक्ड जूस ठंडी या सूखी जगहों पर स्टोर किया जाता है। जब यह ट्रेन के तापमान के संपर्क में आता है तो इसके खराब होने की आशंका रहती है, जिसे पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

ऑमलेट

अधिकतर लोग ऑमलेट खाना पसंद करते हैं। ऑमलेट या हाफ फ्राई बड़े ही चाव से खाते हैं। हालांकि, इस बात को गांठ बांध लेना चाहिए कि ट्रेन में सफर के दौरान गलती से भी ऑमलेट लेकर नहीं चलना चाहिए, वरना लेने के देने पड़ सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अंडे और ऑमलेट से अजीब सी दुर्गंध आती है। अगर ट्रेन में आपने गलती से भी अपना खाने का बॉक्स खोल दिया तो आसपास के लोगों के बीच शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। इतना ही नहीं ऑमलेट जल्दी खराब भी हो जाता है। उसे पैक करने से तो और भी ज्यादा नुकसानदायक हो जाता है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है।

मीट

सफर के दौरान कभी भी अपने साथ मीट लेकर नहीं चलना चाहिए। ऐसा करने सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है। ट्रेन में पैक मीट खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा तो रहता ही है, एसिडिटी और लूज मोशन की समस्या भी हो सकती है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article