India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Fruit in Summer : गर्मियों में ज्यादा न खाएं ये फल वरना सेहत पर पड़ सकता है भारी

02:01 PM Jun 21, 2024 IST
Fruit in Summer
Advertisement

Fruit in Summer : अधिकतर लोग गर्मियों के मौसम में कई समर फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करते है। हालांकि यह स्वादिष्ट होने के साथ -साथ काफी फायदेमंद भी होता है। लेकिन यह केवल फायदेमंद ही नहीं होता बल्कि कुछ समर फ्रूट्स ऐसे भी होते हैं जिसका सेवन अधिक करने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि किन समर फ्रूट्स को ज्यादा खाने से नुकसान हो सकता है।

Highlight : 

शरीर के लिए हानिकारक

गर्मियों के मौसम में खास तौर से तरबूज, खरबूज, आम, पपीता जैसे फल को लोग खाना अधिक पसंद करते हैं क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो हमारे बाॅडी को हेल्दी रखने में मददगार होता है। लेकिन फल के फायदों के चक्कर में हम जरूरत से ज्यादा इनका सेवन करने लगते हैं जो कि हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है। इन समर फ्रूट्स को अधिक मात्रा में खाना सेहत को कई प्रकार से नुकसान भी पहुंचा सकता है।

तरबूज का अधिक सेवन करने से बचें

तरबूज का अधिक सेवन करना हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकता है। क्योंकि तरबूज में लाइकोपीन नाम का केमिकल पाया जाता है, जिसके अधिक सेवन से उल्टी, मितली, लूज मोशन, ब्लोटिंग, गैस, सीने में जलन जैसे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। कुछ लोगों को तरबूज से एलर्जी भी हो सकती है, जिससे सूजन या रैशेज की समस्या हो सकती है। इसे ज्यादा मात्रा में खाने से शुगर स्पाइक भी कर सकता है। ऐसे में इस फल का जरूरत से अधिक सेवन करने से बचना चाहिए।

खरबूज को अधिक न खाएं

बता दें कि डायबिटीक लोगों को अधिक खरबूज नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में नेचुरल शुगर मौजूद होता है, जिससे शुगर स्पाइक तेजी से होता है। खरबूज के अधिक सेवन से वजन भी बढ़ सकता है। सर्दी-जुकाम होने पर भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। अधिक फाइबर मौजूद होने के कारण इससे ब्लोटिंग या गैस की समस्या भी हो सकती है।

गर्मियों में न खाएं ज्यादा आम

आम गर्मियों का सबसे अधिक बिकने वाला फल है, क्योंकि ये सब का पसंदीदा होता है। लेकिन कुछ लोगों को अधिक आम खाने से गले में खराश, खुजली, पेट दर्द, अपच, डायरिया, फोड़े फुंसी आदि जैसी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। अधिक मात्रा में आम खाने से शुगर के साथ वजन भी बढ़ता है। ऐसे में आप आम के अधिक सेवन करने से बचें, जिससे इस प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े ।

 

Disclaimer: इस लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव केवल सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो डॉक्टर से सलाह लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article