India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बेकार समझकर कर न फेंकें लहसुन के छिलके, इसमें छुपे हैं कई गुण

12:01 PM May 19, 2024 IST
Advertisement

Garlic Peel Benefits: ऐसे बहुत से फल और सब्जियां हैं जिनका अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है. वहीं, इनसे सेहत को भी कई तरह के फायदे मिलते हैं। लेकिन, लहसुन के छिलकों का उपयोग आमतौर पर कम ही देखने को मिलता है। लहसुन के छिलकों को सेहत के लिए इसलिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इनमें कई तरह के खनिज लवण के साथ ही विटामिन ए, सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।

Highlights

न फेंकें लहसुन के छिलके

लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ आयुर्वेदिक औषधी के रुप में भी प्राचीन काल से ही होता आ रहा है। लेकिन क्या आप भी लहसुन के छिलकों को बेकार समझकर फेंक देती हैं तो अब से जान लें कि लहसुन की तरह ही लहसुन के छिलकों से भी हमें अनेक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। इतना ही नहीं, लहसुन के छिलकों का भी इस्तेमाल खाने के स्वाद को बढ़ाने में भी किया जाता है।

अस्थमा में फायदेमंद

अस्थमा के रोगी अगर इसका सेवन करतें हैं, तो उन्हें अस्थमा से काफी आराम मिलेगा। इसके लिए उन्हें लहसुन के छिलकों को बारीक पीसकर शहद के साथ सुबह और शाम इसका सेवन करना करें।

स्किन प्रॉब्लम दूर करे

जिन लोगों को स्किन प्रॉब्लम होती है जैसे कि खुजली, एक्जिमा आदि। उनके लिए लहसुन का छिलका काफी फायदेमंद है। इसके लिए लहसुन के छिलकों को कुछ घंटे पानी में भिगोकर रखें और इस पानी से अपने प्रभावित अंगों की सफाई करें। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल का गुण काफी असरदार होता है, जिससे स्किन पर होने वाली खुजली और इरिटेशन में आराम मिलता है।

पैरों की सूजन को कम करता है

लहसुन के छिलकों से पैरों में होने वाले सूजन और दर्द से राहत मिलता है। इसके लिए पानी में लहसुन के छिलकों को उबालें और फिर गुनगुना गर्म रहने पर इस पानी में पैरों को कुछ देर तक डुबोकर रखें।

हेयर प्रॉब्लम कम करता है

लहसुन का छिलका समान्य हेयर प्रॉब्लम को दूर करता है। इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में उबालें और इन्हें ठंडा होने पर बालों पर लगाएं या इसे पीसकर इसके पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। इससे बालों में रूसी और बालों की जड़ों में होने वाली खुजली से राहत मिलती है।

खाने में लहसुन के छिलकों का उपयोग

लहसुन के छिलकों का उपयोग हर्ब से भरपूर सूप, मसालों या फिर सब्जियों में कर सकते हैं। पुलाव या फ्राइड राइस में भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में उबाल लें और फिर जरूरत अनुसार इस्तेमाल करें।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article