India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन सेहत के लिए है हानिकारक

01:50 PM Feb 09, 2024 IST
Advertisement

Ginger Side Effects: हम अपने खानपान में कई सब्जियां और मसालों का इसेकेमाल करते हैं। उनमें से अदरक भारतीय खानपान का एक प्रमुख हिस्सा है। खाने से लेकर चाय तक अदरक कई तरह से हमारी डाइट में शामिल होता है। इसे खाने से न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ता है, बल्कि सेहत की बेहतर होती है। लेकिन यह भी सच है कि अगर किसी चीज को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करें तो वह हानिकारक भी हो सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा अदरक खाने के साइड इफेक्ट्स।

Highlights

ज्यादा मात्रा में इसे खाना सेहत के लिए हानिकारक

अदरक लगभग हर भारतीय घर में इस्तेमाल किया जाता है। कोई व्यंजन हो या चाय अदरक से बिना सबका स्वाद अधूरा सा लगता है। यही वजह है कि भारतीय रसोई में कुछ मिले या न मिले अदरक जरूर मिल जाता है। अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत को ढेरों फायदे भी पहुंचाता है। अदरक हमारी इम्युनिटी बढ़ाने के साथ ही यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है, लेकिन कहा जाता है न कि किसी भी चीज की अति सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। अदरक के साथ भी ऐसा ही है। जरूरत से इसका सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं की वजह बन सकता है। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, अदरक का सेवन अधिक करते हैं तो सावधान हो जाएं। यहां जाने इसके साइज इफेक्ट्स।

डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसान

कुछ अध्ययनों में पाया है, कि अदरक ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, अगर आप डायबिटीज की दवाओं के साथ अदरक खाते हैं, तो आपको अत्यधिक मात्रा में hypoglycemia हो सकता है, जिसमें असामान्य रूप से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। इसलिए डायबिटीज वाले मरीज इसका अधिक सेवन न करें।

पाचन संबंधी समस्याएं

अदरक के बहुत ज्यादा इस्तेमाल से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं, जिससे सीने में जलन, गैस, सूजन और पेट खराब होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यह समस्याएं उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है, जो विशेष रूप से पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं या जिनका पेट संवेदनशील है।

ब्लड क्लोटिंग में परेशानी

अदरक में पाए जाने वाले anti-coagulant केमिकल्स खून के थक्के जमने में रुकावट पैदा कर सकते हैं। इसके कारण ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है, खासकर उन लोगों में जो पहले से ही खून को पतला करने वाली दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सीने में जलन

अदरक को आमतौर पर सीने में जलन और अपच के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों में इसके अत्यधिक उपयोग से लक्षण में बदलाव हो सकता है। अदरक के मसालेदार गुण फूड पाइप में जलन पैदा कर सकते हैं, जिससे सीने में दर्द या जलन हो सकती है।

एलर्जी की समस्या

कुछ लोगों को अदरक से एलर्जी हो सकती है। बहुत ज्यादा अदरक खाने से आप एलर्जिक रिएक्शन के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो सकते हैं, जिससे सांस लेने में कठिनाई, सूजन, खुजली और त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं। अगर आपको अदरक से एलर्जी हो जाती है, तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें।

दस्त लगना

बहुत अधिक अदरक खाने से कभी-कभी रेचक प्रभाव हो सकता है, जो बार-बार मल त्याग और दस्त का कारण बनता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि अदरक में मल त्याग को आसान बनाने और पाचन तंत्र को उत्तेजित करने की शक्ति होती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article