India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hair Care: बालों के लिए नीम और करी पत्ता नहीं है किसी औषधि से कम

04:06 PM Jan 30, 2024 IST
Advertisement

Hair Care: ये तो सभी जानते हैं कि नीम और कढ़ी पत्ता सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं होता है। इनका इस्तेमाल लोग विभिन्न समस्याओं से राहत पाने के लिए करते हैं। साथ ही ये कई दवाओं के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं? यह सेहत के लिए तो लाभकारी है ही लेकिन बालों के लिए भी काफी गुणकारी होती हैं। करी पत्ता और नीम की पत्तियां दोनों ही बालों से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं। कढ़ी पत्ता या नीम की पत्तियां, जानें कौन ज्यादा बेहतर

Highlights

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है नीम और करी पत्ता

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां मौजूद हैं, जो अपने चमत्कारी गुणों की वजह कई समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती हैं। नीम का पत्तियां और करी पत्ता इन्हीं जड़ी-बूटियों में से एक है, जो कई तरह से हमारे काम आती हैं। कढ़ी पत्ती खाने का स्वाद बढ़ाने साथ ही सेहत फायदा पहुचांती है। वहीं, नीम की पत्तियां भी कई तरीके से सेहत को लिए लाभकारी होती हैं। सेहत के साथ-साथ यह दोनों हमारे बालों के लिए भी काफी helpfull होती है। बालों के लिए दोनों में से कौन ज्यादा फायदेमंद हैं, तो इस आर्टिकल में जानें।

डैमेज बालों को रिपेयर करे

नीम की पत्तियां अपने regenerative  गुणों के से भरपूर होता है, दिससे डैमेड बालों को रिपेयर करता है। करी पत्तियां Antioxidant  से भरपूर होने के कारण बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं।

बालों के झड़ने बचाए

नीम की पत्तियां स्कैल्प में blood circulation  में सुधार करके बालों के झड़ने को रोकने में योगदान देती हैं, जबकि करी पत्तियां जरूरी पोषक तत्व प्रदान करती हैं, जो बालों के झड़ने को कम करने में मदद करती हैं।

डैंड्रफ कम करें

नीम की पत्तियों में antifungal  गुण होते हैं, जो डैंड्रफ के छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं और स्कैल्प को स्वस्थ बनाए रखते हैं। वहीं दूसरी ओर, करी पत्ता स्कैल्प को पोषण देता है, डैंड्रफ कम करता है और डैंड्रफ को रोकता है।

बालों को तेजी से बढ़ाए

नीम की पत्तियां बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने वाले गुणों की वजह से जाना जाता है, जबकि करी पत्तियां बालों के रोम को मजबूत करने के लिए जानी जाती हैं, जो उन्हें बालों के स्वास्थ्य के लिए बेहतर बनाती हैं।

नेचुरल काले बाल होंगे

करी पत्ता का इस्तेमाल आमतौर पर बालों के नेचुरल कलर को बनाए रखने के लिए किया जाता है। साथ ही यह सफेद होते बालों को रोकने में भी मददगार है। वहीं, नीम की पत्तियां अपने शुद्धिकरण गुणों के साथ बालों को हेल्दी बनाने और इसके रंग रखरखाव में मदद करती हैं।

Shining बनाए

करी पत्ते अपने conditioning गुणों के लिए जाने जाते हैं, जो बालों की बनावट को बढ़ाते हैं और प्राकृतिक चमक लाते हैं। वहीं, नीम की पत्तियां, अपने anti-bacterial  गुणों के साथ, स्वच्छ और स्वस्थ स्लैक्प में योगदान करती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article