India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Hair-Fall से आप भी हैं परेशान? तो डाइट में जरूर शामिल करें 6 फूड्स

10:03 AM Aug 05, 2024 IST
Advertisement

Hair Care Tips: हेल्दी बालों के लिए सिर्फ शैम्पू और कंडिशनर ही अच्छा नहीं होना चाहिए बल्कि डाइट को बेहतर बनाना भी बेहद महत्वपूर्ण होता है। बालों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में ऐसे फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए जिनकी मदद से बाल झड़ने रूखापन और कमजोर बालों जैसी समस्या को दूर किया जा सके। जानें बालों को हेल्दी रखने के लिए किन फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए।

हेल्दी बालों के लिए खाएं ये फूड

मानसून आते ही बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। इस मौसम में शायद ही कोई ऐसा होगा, जो इस समस्या से परेशान न हो। इस मौसम में बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिसके कारण बाल आसानी से टूटने लगते हैं। ऐसे में इस पेरशानी को दूर करने के लिए बालों की मजबूती को बढ़ाना जरूरी है। इसके लिए आपको कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

खट्टे फल

नींबू, संतरे, मौसमी जैसे फलों में Vitamin-C पाया जाता है, जो कोलाजेन बनाने में मदद करता है। कोलाजेन बालों को मजबूत बनाने और जल्दी बढ़ने में मदद करता है। इसलिए इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अंडे

अंडे में Vitamin-B, बायोटीन और प्रोटीन पाए जाते हैं। बायोटीन बालों को मजबूत बनाने के लिए बेहद जरूरी है और प्रोटीन भी बालों को मजबूती देता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में अंडे को शामिल करें, ताकि बालों का झड़ना कम हो। अंडे का इस्तेमाल तो हेयर मास्क की तरह भी किया जाता है। इससे बाल सिल्की और स्मूद बनते हैं।

फैटी फिश

साल्मन, मैकरेल जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होता है। ओमेगा-3 बालों को बढ़ाने में मदद करता है और प्रोटीन बालों को मजबूती देता है। इसलिए अपनी डाइट में इन मछलियों को जरूर शामिल करें।

बेरीज

बेरीज में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कोलाजेन पाए जाते हैं। एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाते हैं, जिसके कारण वे कमजोर नहीं होते। साथ ही, कोलाजेन बालों को मजबूत बनाता है। इससे बालों का टूटना-झड़ना कम होता है और वे खूबसूरत नजर आते हैं।

हरी पत्तेदार सब्जियां

इनमें आयरन और विटामिन-ए पाया जाता है। आयरन हीमोग्लोबिन बढ़ाता है, जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और स्कैल्प हेल्दी रहती है। विटामिन-ए सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करता है। इससे बाल हेल्दी रहते हैं।

एवोकाडो

एवोकाडो में हेल्दी फैट्स और विटामिन-ई पाए जाते हैं। हेल्दी फैट्स बालों को पोषण देने में मदद करते हैं। विटामिन-ई बालों को अंदरूनी पोषण देता है और आपकी सेहत का ख्याल रखने में मदद करता है। इसलिए अपनी डाइट में एवोकाडो जरूर शामिल करें।

(Input From ANI)

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article