India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बालों के लिए बेहद जरूरी है ये Vitamins, आज ही डाइट में करें शामिल, होंगे काले और मजबूत

02:40 PM May 12, 2024 IST
Advertisement

Hair Fall: खानपान पर ध्यान ना देने, अत्यधिक तनाव लेने, हार्मोनल असंतुलन और तरह-तरह के केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स के कारण बाल काफी डैमेज होते हैं. लेकिन बालों को झड़ने से बचाने के लिए Vitamins का भी अहम रोल है। आइए जानते हैं कि बालों को हेल्दी रखने के लिए कौन-कौन से Vitamins जरूरी है।

Highlights

ऐसे बनाएं बालों की सेहत

हमारे बालों की सुंदरता और स्वास्थ्य हमारे कॉन्फिडेंस और सेहत पर प्रभाव डालते हैं। हर कोई स्ट्रॉन्ग और काले बाल चाहता है और इसके लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। लेकिन, हमारे बालों की हेल्थ में सबसे ज्यादा हमारी डाइट होती है। हम जो डाइट लेते हैं उसमें मौजूद Vitamin और मिनरल बालों की क्वालिटी को अच्छा करता है। साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ाता है। आज हम आपको ऐसे Vitamins के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनी डाइट में लेने से आप भी पा सकते हैं, सुंदर और घने बाल।

Vitamin A

हेयर सेल्स शरीर का सबसे तेजी से बढ़ने वाला हिस्सा हैं। इसके लिए Vitamin एकदम सही ईंधन है। जब आपका शरीर विटामिन ए को अब्सॉर्ब करता है, तो यह सीबम का प्रोडक्शन करता है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करता है, इससे आपके बालों के सेल्स हेल्दी रहते हैं। बता दें कि, Vitamin A की कमी के कारण आपके बाल झड़ने की समस्या हो सकती है।

Vitamin C

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बालों के झड़ने के मुख्य कारणों में से एक है। ऐसा तब होता है जब हमारे शरीर में फ्री रैडिक्ल्स और एंटीऑक्सीडेंट का असंतुलन होता है जिससे इलेक्ट्रॉन असंतुलन हो सकता है जिसके वजह से बाल झड़ने लगते हैं।

Vitamin D

Vitamin D की कमी से बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो सकती है। आपको ये कमी 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में अधिक मिलेगी। अधिक Vitamin Dलेने के लिए आप फैटी फिश, कॉड लिवर तेल, अनाज, अंडे, ब्रेड, दही और मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Vitamin E

Vitamin D की कमी के कारण आपके बाल रूखे और बेजान बन सकते हैं।  डॉक्टर्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक, Vitamin D की खुराक लेने वाले लोगों के बालों की ग्रोथ में 34।5% की वृद्धि देखी गई। आप सूरजमुखी के बीज, पालक, एवोकाडो और बादाम में भी Vitamin Dपा सकते हैं।

बायोटिन

बायोटिन, जिसे Vitamin B7 के नाम में भी जाना जाता है, केराटिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। इससे आपके बाल स्मूद और सिल्की होते हैं। बालों में इसकी कमी होना आम बात है। आप इस Vitamin को कई फूड आइटम्स में पा सकते हैं, जिनमें अंडे, मांस, मछली, नट्स, अंडे, शकरकंद और बीज शामिल हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article