India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

कम उम्र में ही दिखने लगे हैं सफेद बाल, इन जड़ी-बूटियों का करें इस्तेमाल

09:41 AM Oct 07, 2024 IST
Advertisement

Hair Tips: कम उम्र में बालों में सफेदी दिखने लगना अब एक आम समस्या बन चुकी है। हालांकि सफेद बालों को दोबारा काला नहीं किया जा सकता लेकिन इन्हें बढ़ने से जरूर रोक सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास जड़ी-बूटियों (ayurvedic herbs for hair) को अपने हेयर केयर में शामिल करना पड़ेगा।

इन जड़ी-बूटियों का करें इस्तेमाल

बढ़ती उम्र के साथ बालों का पकना सामान्य है लेकिन जब कम उम्र में ही बाल सफ़ेद होने लगता है तो लोगों का आत्मविश्वास डगमगाने लगता है। ऐसे में बालों की सफेदी छुपाने के लिए लोग कलर और डाई का इस्तेमाल करते हैं। बता दें, इससे बाल काले तो हो जाते हैं लेकिन ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स सेहत के लिए हानिकारक हैं। आयुर्वेद में ऐसे कई नुस्खें बताए गए हैं जिनसे बाल नेचुरली काले होते हैं और बालों को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होता है। तो, चलिए हम आपको बताते हैं आप बालों को नेचुरल कैसे करें काला?

बालों के लिए फायदेमंद जड़ी-बूटियां

भृंगराज- भृंगराज बालों के लिए एक वरदान है। यह बालों को काला करने, बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। भृंगराज तेल से नियमित रूप से मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों का रंग काला और चमकदार होता है।

आंवला- आंवला विटामिन-सी से भरपूर होता है जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। आंवले का रस या आंवले का चूर्ण बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।

मेथी- मेथी के बीज बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह बालों को मजबूत बनाने, बालों के झड़ने को रोकने और बालों को काला करने में मदद करता है। मेथी के बीजों को पीसकर बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।

आमला- आमला बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर है। यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है। आमले का तेल बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।

नीम- नीम बालों के लिए एक एंटीसेप्टिक है। यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने और डैंड्रफ को दूर करने में मदद करता है। नीम के पत्तों का रस बालों में लगाने से बालों की समस्याएं दूर होती हैं।

जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कैसे करें?

तेल- आप इन जड़ी-बूटियों के तेल को बालों में लगाकर हल्की मालिश कर सकते हैं।

पेस्ट- आप इन जड़ी-बूटियों को पीसकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे बालों में लगा सकते हैं।

चूर्ण- आप इन जड़ी-बूटियों के चूर्ण को दही या नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article