India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सावधान! हेडफोन-ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है बहरा

04:41 PM Feb 28, 2024 IST
Advertisement

Headphone: फोन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही हेडफोन का इस्तेमाल भी बढ़ गया है, लेकिन ज्यादा समय तक और तेज आवाज में हेडफोन लगाकर सुनना आपको बहरा बना सकता है। जान लें कानों के कितना खतरनाक है हेडफोन लगाना?

Highlights

हेडफोन कितनी देर लगाएं

आजकल earphone और headphone का इस्तेमाल काफी तेजी से हो रहा है। घर में हो या ऑफिस में गाने सुनने, फिल्में देखने या किसी से बात करने में लोग इनका खूब यूज कर सकते हैं। कुछ लोग तो कई-कई घंटों तक कान में earphone या headphone लगाए रहते हैं, जबकि कुछ लोग एक्सरसाइज या वॉक करते समय इनका इस्तेमाल करते हैं। Travelling के दौरान भी इनका उपयोग हो रहा है तो सोते समय भी कान में ये डिवाइस लगी रहती है। अगर इनमें से कोई भी आदत आपको भी है तो तुरंत अलर्ट हो जाएं, क्योंकि इससे आपके कान तो खराब होंगे ही, कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इतना ही नहीं यह आदत बहरा (Earphones Side Effects) भी बना सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं ईयरफोन या हेडफोन लगाने के क्या-क्या साइड इफेक्ट्स हैं...

सुनने की शक्ति होती है कम

अगर कोई दिन में 8-9 घंटे तक headphone या earphone लगाए रखता है तो इसका असर सेहत पर कुछ ही दिनों में दिखने लगता है। अगर लंबे समय तक ऐसा करते हैं तो कानों में ऑक्सीजन कम पहुंचता है और परेशानी बढ़ सकती है। इससे कम सुनाई देने की समस्या हो सकता है।

कोशिकाओं को होता है नुकसान

earphone से तेज आवाज सीधे कानों में जाती है, जिससे कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। चूंकि कान के भीतर का हिस्सा काफी नाजुक होता है और कोशिकाएं पतली होती हैं, जो दिमाग तक जाती हैं। ऐसे में कान के अंदर से आवाज दिमाग तक पहुंच सकती हैं और कोशिकाएं प्रभावित हो सकती हैं।

कान के पर्दे फट सकते हैं

ज्यादा देर तक earphone लगाए रहने और तेज म्यूजिक सुनने से कान के पर्दे तक फट सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, 85 डेसिबल से ज्यादा आवाज करीब 2 घंटे से ज्यादा समय तक सुनने से कानों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। 105-110 डेसिबल आवाज 5 मिनट में ही कानों को डैमेज करने की क्षमता रखती है।

बीच-बीच में गैप लें

earphone का इस्तेमाल करते हैं तो उसे बीच-बीच में निकालते रहें, ताकि हवा-ऑक्सीजन कानों तक पहुंचती रहे। इंफेक्शन से बचने के लिए earphone के रबड़ को समय-समय पर साफ करते रहें या नए सेट बदलते रहें। earphone में 60 से 70 डेसिबल तक ही गाने सुनें। रात में सोते समय ईयरफोन बिल्कुल भी न लगाएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article