India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Health Beneficial Recipes : दाल से बनी ये टेस्टी डिसेज सेहत के लिए है काफी फायदेमंद

12:22 PM Jul 12, 2024 IST
Health Beneficial Recipes
Advertisement

Health Beneficial Recipes : मानसून आते ही लोगों को अच्छे और गरमा-गरम डिसेज खाने की इच्छा बढ़ जाती है। दाल हमारे अच्छे स्वास्थ के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको दाल से बनायी जाने वाली कई अच्छी जिसेज के बारे में बताएंगे। हालांकि, कई बार हम साधारण दाल खाते-खाते बोरिंग महसूस करने लगते हैं, लेकिन दाल के इस स्वादिष्ट डिसेज को जानने के बाद आप कभी दाल से बोर महसूस नहीं करेंगे।

Highlight : 

हेल्थ के लिए फायदेमंद है दाल की ये डिसेज

बता दें कि, अधिकतर हम दाल को चावल के साथ खाते हैं,लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम दाल ज्यादा बना लेते हैं और वह बच जाती है। कई लोग बची हुई दाल को अगले दिन फिर से गर्म करके खाते हैं, लेकिन यदि आप बची हुई दाल को गर्म करके खाते-खाते बोर हो गए हैं, तो यहां हम आपके लिए कुछ ऐसी रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें आप आसानी से बची हुई दाल के उपयोग से बना सकते हैं।

टेस्टी दाल टिक्की

बची हुई दाल को आप टेस्टी टिक्की के रूप में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप दाल में उबले हुए आलू को मैश कर लें। अब इसमें प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी, जीरा पाउडर, नमक आदि मसाले डालें। अब इसके छोटे-छोटे पैटी या टिक्की बनाएं। पैटी को ब्रेडक्रंब या कॉर्न फ्लार स्लरी में डिपकर कुरकुरा होने तक पैन में फ्राई या बेक करें। इसे पुदीने की चटनी या इमली की चटनी के साथ परोसें।

नाश्ते में बनाएं दाल के पकौड़े

दाल के पकौड़े शाम के नाश्ते के लिए बेहतरीन ऑप्शन है। इन्हें आप गर्मियों में चाय या छाछ के साथ सर्व कर सकते हैं। दाल के पकौड़े बनाने के लिए एक पैन गरम करें और दाल को सुखा लें इसमें प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, हल्दी और नमक डालें। अब बेसन डालकर बैटर तैयार कर लें। अब एक पैन में तेल गर्म करके पकौड़ों को सुनहरा होने तक तलें।


दाल से बनाएं ब्रेड रोल

बची हुई दाल से आप ब्रेड रोल भी बना सकते हैं। इसके लिए ब्रेड के स्लाइस को बेलन से चपटा करें। अब हर स्लाइस पर दाल का भरावन डालें, इसे कसकर रोल करें और किनारों को मक्की के आटे के साथ सील करें। रोल को सुनहरा और कुरकुरा होने तक डीप फ्राई या बेक करें। इसे ग्रीन चटनी या कैचअप के साथ सर्व करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article