India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Health: क्या आप भी करते हैं Sitting Job? हो सकते इन बीमारियों के शिकार

01:35 PM Jan 21, 2024 IST
Advertisement

Health: ऐसे कई लोग हैं, जो एक जगह बैठकर ही काम करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऑफिस में घंटों एक ही जगह बैठकर काम करने से इसका सीधा असर सेहत पर पड़ता है। इससे आपकी सेहत पर नाकारात्मक प्रभाव अधिक होते हैं। लगातार काम के प्रेशर में 8-9 घंटे काम करना हो आसान नहीं है।

Highlights

घंटों बैठने के कारण हो सकती है गंभीर बीमारी

ऑफिस में 8-9 घंटों की शिफ्ट में काम का काफी ज्यादा प्रेशर होता है। अधिकतर लोग Corporation में ही घंटों लगातार काम करते रहते हैं। लेकिन क्या आपको पता है घंटों एक ही जगह इतनी देर तक बैठकर काम करना आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है। यह शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी यह खतरनाक साबित हो सकता है। ऑफिस में बैठे-बैठे का काम करने का सीधा असर तो हड्डियों पर पड़ता है, जिसके कारण कई तरह की परेशानी और बढ़ जाती है। आइए जानें घंटों बैठने के कारण सेहत से जुड़ी कौन सी परेशानी हो सकती है?

ऑफिस में जाते ही बैठना होगा घातक

ऑफिस में 8-9 घंटे लगातार बैठने से गर्दन और कंधों में अकड़न और दर्द शुरूं हो जाती है। इन सब के अलावा मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारी के साथ-साथ कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। अक्सर आप ऑफिस जाते ही आप कुर्सी पर बैठ जाते हैं। इससे शरीर की कोशिकाएं धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। क्योंकि यह इम्युनिटी को काफी ज्यादा प्रभावित करता है। इसलिए कोशिश करें कि बीच-बीच में ब्रेक लें और ऐसी स्थिति में एक्सरसाइज जरूर करें।

एक Position में न बैठें

घर या ऑफिस लंबे समय तक एक ही जगह बैठे रहने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। आपने इस बात पर कई बार ध्यान दिया होगा कि एक ही पोजिशन में बैठे रहने के कारण हमारी मांसपेशियां घुटनों और कमर के हिस्सों में दर्द शुरू होने लगता है। इसलिए बेहतर होगा कि सिटिंग जॉब के बीच में ब्रेक लेते रहना चाहिए। कुर्सी पर गलत पोस्चर में बैठकर काम बिल्कुल भी न करें नहीं तो पीठ में दर्द हो जाएगा।

लगातार एक ही पोजिशन में बैठ रहने से शरीर कई तरह से बीमार पड़ सकता है। घंटों बैठे रहने के कारण कैलोरी बर्न नहीं होती है। जिसके कारण धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने के कारण कई सारी बीमारियां घेर लेती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article