India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Health: दूध पीना नहीं है पसंद ? इन 7 सुपर फूड्स से Calcium की कमी को करें पूरा

12:23 PM Jan 27, 2024 IST
Advertisement

Health: दूध पीना हर किसी को पसंद नहीं होता है। लेकिन कैल्शियम की जरूरत को कैसे पूरी की जाए। आज आपको इससे जुड़ी कुछ Suparfood के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं।

दूध के अलावा इन फूड्स में है ढेर सारा कैल्शियम

कई लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं होता। खासकर बच्चे दूध पीने में आनाकानी करते हैं। लेकिन कैल्शियम की जरूरत को कैसे पूरी की जाए। अगर बॉडी में कैल्शियम की कमी हो जाए, तो हड्डियों में कमजोरी और दर्द, थकान शुरू हो जाती है। कैल्शियम की कमी की कैसे भरपाई की जाए? कुछ लोगों को दूध में पाई जाने वाली लेकटॉस से काफी दिक्कत और एलर्जी होती है। ऐसे में आपको दूध पीना पसंद नहीं तो आप दूसरे तरीके से भी इसकी कमी को पूरी कर सकते हैं। एक व्यक्ति को हर दिन कितने कैल्शियम की जरूरत है, यह उसके gender और शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है। एक व्यक्ति को 500 से 2000 मिलीग्राम तक की जरूरत पड़ती है। वहीं बच्चों के 500 से 700 तक की जरूरत पड़ती है। अब बात करें अडलट्स और प्रेग्नेंट महिलाओं के 1000 मिलीग्राम की जरूरत पड़ती है।

बीन्स (Beans)

दूध के अलावा beans में ढेर सारा कैल्शियम पाया जाता है। beans जैसे राजमा, छोले, लोबिया आदि में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। इससे आपकी डेली की कैल्शियम की जरूरत पूरी हो सकती है। अगर आप रोजाना 170 ग्राम बीन्स का सेवन करते हैं, तो कैल्शियम कमी को पूरा कर सकते हैं।

सोयाबीन (Soybean)

शाकाहारियों के लिए Soybean कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स है। सोयाबीन में ढेर सारा कैल्शियम होता है और इसके साथ आपको आयरन और प्रोटीन की भी अच्छी खुराक मिलेगी।

हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियां भी कैल्शियम के अच्छे स्रोत माने जाते है। अगर आप रोज एक कटोरी हरी पत्तेदार सब्जी का सेवन करेंगे तो आपको कैल्शियम की अच्छी डोज मिल सकती है। इसमें पालक का साग काफी फायदा करता है।

ब्रोकली (Broccoli)

अगर आप ब्रोकली को सलाद के रूप में सेवन करते हैं, तो आपको डेली बेसेज पर कैल्शियम की बेहद अच्छी डोज मिलेगी। एक कप कच्ची ब्रोकोली में 35 मिलिग्राम कैल्शियम पाया जाता है।

बादाम (Almond)

अगर दूध नहीं पीते हैं, तो रोज बादाम खाकर भी आप कैल्शियम की खुराक ले सकते हैं। बादाम में कैल्शियम के साथ साथ हेल्दी फैट, प्रोटीन और मैग्नीशियम भी होता है। रोज रात को बादाम भिगोकर सुबह छिलका उतारकर खाइए, काफी फायदा होगा।

सूखे मेवों (Dry fruits)

Dry fruits की बात करने पर अंजीर को कैल्शियम से भरपूर माना जाता है। आप नियमित तौर पर  सूखे अंजीर का सेवन करके कैल्शियम की डोज ले सकते हैं।

चने (Gram)

आप चने का सेवन करके भी शरीर को कैल्शियम की खुराक दे सकते हैं। आपको बता दें कि 100 ग्राम चने में 150 मिलिग्राम कैल्शियम होता है।

 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article