India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Health: दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो 8 बजे से पहले कर लें Breakfast और Dinner

03:03 PM Jan 17, 2024 IST
Advertisement

Health: आपके खाने के वक्त का सीधा असर दिल पर पड़ता है। अगर आप भी सुबह 8 बजे से पहले breakfast कर लेते हैं, तो आपके दिल पर कुछ ऐसा पड़ता है।

Highlights

दिल से जुड़ी बीमारी

कई रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि हमारे खाना खाने का समय से सीधा असर हमारी Heart की Health पर पड़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि हमारी Sleeping Cycle भीव हमारे खाने का वक्त प्रभावित करता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो सुबह 8 और रात 8 बजे से पहले नाश्ता और रात का खाना खा लेते हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। जो लोग समय पर नाश्ता और रात का भोजन कर लेते हैं। उनके लिए कोई चिंता की बात नहीं है। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर जरूर पड़ता है।

क्या कहती है एक्सपर्ट्स की रिसर्च

'फ्रांसीसी अनुसंधान संस्थान' 'नेशनल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एग्रीकल्चर' फूड एंड एनवायरनमेंट (NRI) ने अपने हाल के रिसर्च के माध्यम से जानकारी दी, कि सुबह 9 के बाद अपना पहला Meal लेने वालों में दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ने लगता है। खाना खाने के हर घंटे की देरी से 6 प्रतिशत दिल की बीमारी का जोखिम बढ़ता है। इस खास रिसर्च में साल 2009 से 2022 के डेटा को शामिल किया गया। इसमें 100, 000 से अधिक व्यक्तियों के सैंपल शामिल किए गए हैं। रिसर्च में यह भी पाया, कि जो लोग रात में देर से खाना या सुबह देर से breakfast कर रहे थे, उनमें दिल की बीमारी का खतरा अधिक था। वहीं रात के दौरान लंबे समय तक उपवास करने से स्ट्रोक जैसी सेरेब्रोवास्कुलर बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

Dinner और Breakfast के बीच होना चाहिए गैप

रात 8 बजे से पहले खाने की तुलना में सेरेब्रोवास्कुलर बीमारी खासकर स्ट्रोक के खतरे विशेषकर महिलाओं में 28 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। भोजन का निर्धारित समय दिल की बीमारी को कम करने में अहम भूमिका निभाता है।

कई रिसर्च के अनुसार रात का खाना अगर आप जल्दी खा लेते हैं, तो सुबह के नाश्ते और रात के खाने के बीच अच्छा खासा गैप मिल जाता है। यह काफी हद तक दिल की बीमारी का खतरा कम करता है। आप किस वक्त खा रहे हैं यह काफी हद तक आपके दिल को प्रभावित करता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article