India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

सुबह खाली पेट दौड़ना फायदेमंद या नुकसानदायक? कई लोग करते हैं ये गलती

11:57 AM Feb 27, 2024 IST
Advertisement

Health: आज समय हर कोई अपनी हेल्थ को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं। वे कई तरह के डाइट अपनाते हैं खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करते हैं तो कुछ अपनी डाइट में चेंजस करते हैं। कई लोग ऐसे हैं जो जिम, योग, एक्सरसाइज और दौड़ने से पहले हल्का-फुल्का खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या यह सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदायक आज हम इसके बारे में बात करेंगे।

Highlights

खाली पेट दौड़ने के फायदे

आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान के बीच खुद को हेल्दी और फिट रखना ही अपने आप में एक बहुत बड़ा चैलेंज है। कई लोग ऐसे हैं जो समय निकालकर दौड़ना या वॉक करना पसंद करते हैं। दौड़ने से पूरी बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। और आप फिट भी रहते हैं। आपको बता दें ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने से कई बीमारियों से बचे रहेंगे। दौड़ने से सिर्फ वजन ही कम नहीं होता बल्कि आपकी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होने के साथ-साथ मांसपेशियां भी मजबूत रहती है। आज हम इस आर्टिकल के जरिए जानेंगे कि खाली पेट हल्का-फुल्का खाने के बाद दौड़ने से फायदा होता या नुकसान?लेकिन कई लोग ऐसी गलतियां करते हां कि वे खाली पेट ही running शुरू कर देते हैं। इसके कई फायदे और नुकसान दोनों ही हो सकते हैं।

खाली पेट दौड़ने से मिलते हैं गजब के फायदे

खाली पेट दौड़ने के नुकसान

दौड़ने से पहले क्या लें?

हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के मुताबिक दौड़ने 15-30 मिनट पहले एक केला खा लेना चाहिए या एनर्जी ड्रिंक पी लेना चाहिए। इससे शरीर में नेचुरल शुगर लेवल आसानी से पच जाता है. एनर्जी ड्रिंक, बॉडी में इंस्टैंट एनर्जी देती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article