India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी सुबह उठते ही पीते हैं चाय? आज ही छोड़ ये आदत, हो सकती है गंभीर बीमारियां

10:17 AM Jul 28, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: भारत में चाय पीने वालों क शौकीन तो बहुत हैं, लेकिन बहुत कम लोग चाय पीने के सही समय के बारे में जानते हैं। चाय को अगर सही समय पर पीया जाए तो इससे होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। वहीं अगर गलत समय पर पी जाए तो हेल्थ का नुकसान होता है।

चाय से होते हैं कई नुकसान

कुछ लोगों को तो चाय की ऐसी आदत होती है कि सोकर उठते ही बेड टी पीते हैं। दूध, चीनी, चायपत्ती और अदरक या इलायची से बनी मिल्क टी स्वाद में भले ही बेहतरीन होती है, लेकिन यह सेहत को काफी नुकसान पहुंचाती है। दूध से बनी ये चाय बहुत ही एडिक्टिव होती है, जिससे बार-बार इसे पीने का मन करता है। हालांकि, शरीर के अंदर जाने पर दूध की चाय सेहत को ढेरों नुकसान पहुंचा सकती है। आइए जानते हैं दूध की चाय के नुकसान-



ब्लोटिंग

चाय में कैफीन मौजूद होता है, जिससे ब्लोटिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है। दूध और कैफीन के मिश्रण से गैस प्रोडक्शन होने लगता है, जिससे ब्लोटिंग महसूस होता है।

कब्ज

चाय में थिओफाइलिन पाया जाता है जो शरीर में डिहाइड्रेशन करने के साथ कब्ज की शिकायत पैदा करता है। इसलिए अधिकतर छोटे बच्चों को दूध में मिलने वाले प्रोटीन से सेंसिटिविटी महसूस होती है, जिससे कब्ज की शिकायत होती है।

पोषक तत्वों की कमी

दूध और चायपत्ती मिल कर कई पोषक तत्वों को एब्जॉर्ब होने से रोकते हैं, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इससे खास आयरन और जिंक की कमी होती है।

चाय के असर को करे कम

चाय में एक फ्लेवोनॉयड पाया जाता है, जिसे कैटेचिन कहते हैं, ये हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन एक स्टडी के अनुसार दूध में पाए जाने वाला एक प्रोटीन का ग्रुप चायपत्ती के साथ मिलने पर कैटेचिन की डेंसिटी को कम करता है।

इनसोम्निया

दूध की चाय में मौजूद कैफीन स्लीप साइकिल को बाधित करता है, जिससे रात में नींद नहीं आती है और इनसोम्निया से जूझना पड़ सकता है।

वजन बढ़ना

दूध की चाय में मौजूद फुल फैट मिल्क और चीनी के कारण वजन तेजी से बढ़ता है।

अन्य समस्याएं

अन्य समास्याओं में दूध की चाय का सेवन करने से सिरदर्द, एसिडिटी, उल्टी, मितली,भूख न लगना, एंग्जायटी जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article