India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी है Vegetarian? ये 5 चीजें डाइट में करें शामिल, Omega Fatty 3 Acid कमी होगी पूरी

12:05 PM Jun 29, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: कई रिसर्च में ये बात साबित हो चुकी है कि ओमेगा-3 से भरपूर मछली खाने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद मिलती है और दिल की सेहत दुरुस्त रहती है। लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो आप इन चीजों को अपानी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Highlights

इन फूड आइटम्स को करें डाइट में शामिल



ओमेगा थ्री फैटी एसिड को पॉली अनसैचुरेटेड हेल्दी फैट भी कहते हैं, जो हमारी डाइट का एक अहम हिस्सा है। हमारा शरीर उतना ओमेगा थ्री फैटी एसिड नहीं बना पाता है, जितने की इसे जरूरत होती है। ऐसे तो ओमेगा थ्री फैटी एसिड फैटी फिश, साल्मन, मैकरेल, ओयस्टर, शृम्प जैसे नॉन वेज डाइट में ज्यादा पाया जाता है। लेकिन इसके वेजिटेरियन विकल्प भी उपलब्ध हैं, जिसे वेजिटेरियन लोग आराम से खा सकते हैं और अपनी डाइट में ओमेगा थ्री शामिल कर सकते हैं।

चिया सीड्स

चिया सीड्स प्लांट बेस्ड ओमेगा थ्री फैटी एसिड का बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। लोगों में बीच इन दिनों इसका चलन काफी ज्यादा बढ़ चुका है। सलाद या स्मूदी में चिया सीड्स मिला कर इनका सेवन किया जा सकता है।

हेम्प सीड्स

प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक से भरपूर हेंप सीड्स में भी ओमेगा थ्री फैटी एसिड भी पाया जाता है। ऐसे में वेजिटेरियन्स इन्हें डाइट में शामिल कर सकते हैं।

फ्लैक्स सीड्स

फाइबर और प्रोटीन युक्त फ्लैक्स सीड्स के एक टेबलस्पून में लगभग 6 ग्राम ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है। फ्लैक्स सीड्स को सलाद या ओट्स में मिला कर खाया जा सकता है। यह भी वेजिटेरियन्स के लिए एक बढ़िया विकल्प साबित होगा।

राजमा

प्रोटीन युक्त राजमा में भी भरपूर मात्रा में ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है। इसे सब्जी जैसा बना कर चावल के साथ खाने से ये बहुत ही स्वादिष्ट लगता है और पौष्टिक भी होता है।

अखरोट

ये हेल्दी फैट का एक बेहतरीन विकल्प है, जिसमें ओमेगा थ्री फैटी एसिड पाया जाता है। ये ब्रेन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे स्नैक, सलाद, स्मूदी, एनर्जी बार के रूप में खाया जा सकता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article