India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

क्या आपको भी है किडनी में पथरी होने का डर? इन चीजों से बना लें दूरी

12:05 PM Jun 05, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: किडनी स्टोन के कारण बहुत तेज दर्द सहन करना पड़ता है, जिससे लाइफ की क्वॉलिटी प्रभावित होती है। इसका इलाज कराने में लापरवाही से परेशानियां और बढ़ सकती हैं, जैसे - इन्फेक्शन, यूरेटर में रुकावट, खून बहना आदि। जिन लोगों को किडनी में पथरी की शिकायत है उन्हें मसाले दार नॉनवेज, सोडा पॉप और ड्राई फ्रूट्स से बचकर रहना चाहिए या एक सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

Highlights

ऐसे पाएं किडनी स्टोन से छुटकारा

किडनी में पथरी होने पर शरीर में कई सारी दिक्कतें शुरू हो जाती है। किडनी में पथरी के मरीज को ऐसा दर्द होता है कि यह कई बार असहनीय हो जाता है। अगर आप या आपके आसपास किडनी में पथरी वाले मरीज है तो यह पता होगा कि यह शरीर को कितनी तकलीफ देती है। अगर आपकी लाइफस्टाइल खराब है और आपको किडनी में पथरी होने की समस्या से बचे रहना चाहते हैं तो आपको अपना खानपान का खास ख्याल रखना होगा।

इन फूड आइटम्स से बना लें दूरी

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक किडनी के पथरी से बचना चाहते हैं तो खासकर तीन चीजों को खाने से हमेशा परहेज करें. जैसे-  लंच मीट - जिसे कोल्ड कट्स , लंच मीट , पका हुआ मीट , कटा हुआ मीट , ठंडा मीट , सैंडविच मीट , डेलिकेटेसेंस और डेली मीट को खाने से परहेज करना चाहिए.

लंच मीट

लंच मीट में फैट, चीनी, नाइट्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है। यह किडनी स्टोर की समस्या को बढ़ा सकती है। इसमें सोडियम और एनिमल फैट की मात्रा काफी अधिक होती है। इसे ज्यादा खाने से किडनी में स्टोन हो सकती है।

सोडा पॉप

सोडा पॉप में कोला में फॉस्फोरिक एसिड का लेवल काफी ज्यादा होता है, जो किडनी स्टोन के जोखिम को बढ़ाती है। चीनी के हाई लेवल के कारण मोटापा और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकती है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article