India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी कब्ज की समस्या से हैं परेशान? ट्राई करें अलसी के बीज, तुरंत मिलेगी राहत

10:40 AM Jul 02, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: अगर आप भी कब्ज से अक्सर परेशान रहते हैं तो यहां जानिए किन आसान से घरेलू नुस्खों से इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है। यहां बताए नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाते हैं।

Highlights

अलसी के बीजों से दूर होगी कब्ज

कब्ज एक ऐसी समस्या है जिसका समय रहते उपचार न किया जाए तो इससे पाइल्स और फिशर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट कब्ज की सबसे बड़ी वजहें हैं। हालांकि डाइट और रूटीन में जरूरी बदलावों से काफी हद तक इस समस्या को दूर कर सकते हैं। वैसे इस समस्या में अलसी के बीजों का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है।

अलसी के बीज में मौजूद न्यूट्रिशन

अलसी के बीज फाइबर के अलावा प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

 

ऐसे काम करते हैं असली के बीज

अलसी के बीजों में मौजूद फाइबर मल को नरम करता है। यह एक तरह से नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करता है। पानी के साथ इसमें मौजूद फाइबर मिलकर एक जेल बनाता है और यही मल को ठोस नहीं होने देता।

ऐसे करें अलसी के बीजों को डाइट में शामिल

फ्लैक्स सीड्स या अलसी के बीजों को रोजाना थोड़ी मात्रा में खाने से कई तरह के फायदे मिलते हैं। इससे कब्ज से तो राहत मिलती ही है, साथ ही गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। अलसी के बीजों का स्वाद भी ऐसा होता है, जो आपके खाने को स्वादिष्ट ही बनाता है। इसे आप रोटी बनाने वाले आटे, सलाद के ऊपर ड्रेसिंग की तरह, स्मूदी या जूस में ऊपर से डालकर खा सकते हैं। इसके अलावा इडली, स्प्राउट्स में भी शामिल कर सकते हैं। कच्चा नहीं खा पा रहे हैं, तो इसे भूनकर इसका पाउडर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

अन्य तरीके



सबसे बेस्ट तरीका है, इसे ड्राई रोस्ट कर लें और ऐसे ही एक से दो चम्मच चबाकर खाएं।

इसके अलावा फ्लैक्स सीड्स को पानी में उबालकर पानी भी बेहद फायदेमंद होता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Advertisement
Next Article