India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आप भी जोड़ों के दर्द से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से पाएं इससे राहत

11:15 AM Jun 16, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: इन दिनों कम उम्र में भी लोग जोड़ों के दर्द से परेशान हैं। अगर आपको कोई बीमारी नहीं है और फिर भी जोड़ों में दर्द हो रहा है तो निपटने के लिए आप कुछ रामबाण तरीको को अपनाएं।

Highlights

ऐसे पाएं दर्द से राहत

जोड़ों के दर्द की समस्या अचानक से नहीं शुरू होती है। यह धीरे-धीरे शुरू होता है। लेकिन इस ओर ध्यान न देने की वजह से यह परेशानी बढ़ने लगती है और नौबत यहां तक पहुंच जाती है कि उठने-बैठने में भी तकलीफ शुरू होने लगती है। हालांकि, अब यह समस्या नौजवानों में भी देखने को मिलती है।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से जोड़ों के आस-पास की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे जोड़ों को सुरक्षा मिलती है और वे जल्दी कमजोर नहीं होते। साथ ही, वजन कम करने में भी मदद मिलती है, जिससे जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है।

वजन कम करें

ज्यादा वजन की वजह से जोड़ों पर काफी जोर पड़ता है। इसलिए मोटापा या ओवर वेट के शिकार व्यक्ति को जोड़ों के दर्द की सम्सया होने का खतरा अधिक रहता है। इसलिए कोशिश करें कि आपका वजन नियंत्रित रहे। इसके लिए नियमित एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी होता है।

हेल्दी डाइट फॉलो करें

हड्डियों की मजबूती के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करें। इससे हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद मिलेगी, जिसके कारण जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं होती।

विटामिन डी लें

विटामिन डी की कमी की वजह से शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है और ओस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए विटामिन डी की कमी से बचें। रोज सुबह की हल्की धूप में थोड़ा समय बिताएं। साथ ही, विटामिन डी से भरपूर फूड्स, जैसे मशरूम, साल्मन, टूना आदि को डाइट में शामिल करें।

 

ब्लड शुगर कम करें

ब्लड शुगर लेवल ज्यादा होने की वजह से शरीर में सूजन बढ़ जाती है, जो जोड़ों के दर्द का कारण बन सकता है। ऐसे ही शुगर ज्यादा होने की वजह से कार्टिलेज में अकड़न भी हो सकती है, जिसका प्रभाव जोड़ों पर पड़ता है और उन्हें मोड़ने या सीधा करने में दर्द होने लगता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article