India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बदलते मौसम में सर्दी-खांसी से हैं परेशान, डाइट में तुरंत शामिल करें 7 चीजें

11:34 AM Apr 06, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: बदलते मौसम में जिसको देखो खांसी और सर्दी से बेहाल है। जल्‍दी ठीक होने के चक्‍कर में कई लोग दवाओं से ठीक होने का प्रयास करते हैं, जिसका अपना एक अलग साइड इफेक्‍ट शरीर को झेलना पड़ता है। आपको बता दें कि अगर आप अपनी डाइट में ही कुछ चीजों को शामिल कर लें तो आसानी से सर्दी-खांसी से छुटकारा मिल सकता है और आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।

Highlights

बदलते मौसम में रखें खास ख्याल

मौसम में बदलाव होने के साथ ही खांसी-जुकाम जैसी समस्या होने लगती है। खांसी बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन और ऐलर्जी के कारण हो सकती है। इसके अलावा जिन लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है उन्हें मौसमी संक्रमण का खतरा इतना नहीं रहता। वहीं जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनमें मौसमी संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है, जिसके चलते वो जल्दी-जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं। सर्दी-खांसी का इलाज नहीं किया गया, तो यह आपको लंबे समय तक जकड़ सकती है। अगर आपको घरेलू उपायों के बारे में जानकारी है तो आप घर पर भी आसानी से खांसी या जुकाम को ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको बताएं 7 आसान घरेलू नुस्खे जिन्हें अपनाकर खांसी-जुकाम को आसानी से ठीक किया जा सकता है।

चिकन सूप होगा बेस्ट

चिकन सूप (chicken soup) या चिकन स्‍टू आपकी सर्दी जुखाम को दूर करने में काफी असरदार होता है. वेबएमडी के मुताबिक, यह ना केवल आपके नोजल एरिया को क्लियर रखता है बल्‍कि गला खोलने और सिर में भारीपन को दूर करने में भी काफी तेजी से काम करता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेट्री गुण भी होता है।

साइट्रस फूड ट्राइ करें

साइट्रस फूड (citrus foods) में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्‍यूनिटी को तेजी से बूस्‍ट करने का काम करता है। खासतौर पर अगर आसपास खांसी सर्दी काफी लोगों को हुआ है, तो आप इनकी मदद से खुद को संक्रमण से भी प्रोटेक्‍ट कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑरेंज, लेमन और तरह-तरह की बेरीज का सेवन करें।

एंटीऑक्‍सीडेंट foods

इसके अलावा एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर फूड्स (antioxidant foods) भी जर्म फाइटर फूड की तरह काम करता है। इसके लिए आप भरपूर मात्रा में ब्रोकली, केल, क्रेन बेरीज, ग्रीन टी, लाल प्‍याज, ब्‍लू बेरीज आदि का सेवन करें। ये बड़ी आसानी से खांसी सर्दी की समस्‍या को दूर कर सकते हैं।

मिर्च खांसी के लिए असरदार

स्‍वाद ही नहीं, मिर्च (Chilli) सर्दी खांसी को भी दूर करने में मदद करती है। यह आपके नोजल एरिया को क्‍लीन रखने और बेहतर महसूस करने में काफी हेल्‍प कर सकती है। इसमें कैप्‍साइसिन मौजूद होता है, जो सिर के भारीपन को भी दूर करने का काम कर सकता है।

अदरक भी है बेस्ट

अदरक (Ginger) की चाय भी आपकी इस परेशानी को दूर करने और आराम पहुंचाने में काफी मददगार होती है। यह गले को आराम देती है और कॉमन कोल्‍ड से प्रोटेक्‍ट करने में भी काफी मदद कर सकती है।

लहसुन को करें शामिल

लहसुन (Garlic) बड़ी आसानी से सर्दी की समस्‍या को दूर करने का काम कर सकता है। आप इसे कच्‍चा या पकाकर अपने डाइट में शामिल करें तो काफी फायदा मिलेगा।

लौंग है रामबाड़

लौंग (cloves) एक ऐसा मसाला है, जिसका उपयोग अगर आप अपने डाइट में करें तो इसमें मौजूद एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. इसे आप पानी में उबालकर या डायरेक्‍ट मुंह में चबाकर कर सकते हैं।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article