India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पाचन शक्ति बढ़ाने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है भोलेनाथ का प्रिय बेलपत्र

06:10 PM Mar 04, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: हमारे आस-पास ऐसे कई पौधे-पत्तियां होती हैं, जो हमारी सेहत के लिए औषधि की तरह काम करता है। ऐसे ही भगवान शिव को चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र के बारे में तो आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आपको मालूम है कि ये पत्तियां आपकी सेहत फायदे पहुंचा सकती हैं। अगर आप भी ब्लड शुगर कंट्रोल को कंट्रोल में लाना चाहता हैं या फिर कब्ज दूर करके पाचन शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए ये बेलपत्र किसी वरदान से कम नहीं है। आइए जानें।

Highlights

बेलप्र के अनेक फायदे

गर्मियों में बेल का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है। यह शरीर को न केवल ठंडक देता है बल्कि हाइइ्रेट भी रखता है। बेल एक ऐसा फल है, जिसका इस्तेमाल कई रोगों को दूर करने के लिए किया जाने लगा है। कम ही लोग इस फल के बारे में जानते हैं। लेकिन हिंदू धर्म ग्रंथ में बेल के पेड़ का बहुत महत्व है। इसे भगवान शिव के पसंदीदा पेड़ के रूप में जाना जाता है। भगवान शिव की पूजा करते समय मुख्य रूप से बेलपत्र चढ़ाए जाने की मान्यता है। इसका फल बाहर से कठोर लेकिन भीतर से नरम , गूदेदार और बीजों से युक्त होता है।

डाइजेशन को दुरुस्त करे

जिन लोगों को अपच या हाजमे से जुड़ी दिक्कते रहती हैं, उनके लिए बेलपत्र किसी औषधि से कम नहीं है। इसके लिए आप बेल पत्र के पत्तों को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं, या फिर इन्हें पीसकर या चबाकर भी सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व आपकी पाचन शक्ति को इम्प्रूव करने में मदद करते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं, या फिर ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो आपके लिए बेलपत्र काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर और लैक्सटिव गुण पाए जाते हैं, जो आपके इंसुलिन को मैनेज करने में काफी उपयोगी होते हैं।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेलपत्र आपकी स्किन और बालों की हेल्थ के लिए बहुत बढ़िया होता है। जिन लोगों को एक्ने मार्क्स की दिक्कत है, तो उसे भी ठीक करने में ये काफी मददगार होता है। आप इसका सेवन करने के साथ-साथ इसे पीसकर इसका पेस्ट भी चेहरे पर लगा सकते हैं। ठीक ऐसे ही, बालों की मजबूती चाहते हैं, तो इसका लेप लगाकर हेयर वॉश कर सकते हैं, इससे आपके स्कैल्प का डैंड्रफ भी कम हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

बैड कोलेस्ट्रॉल से लेकर हार्ट से जुड़ी कई बीमारियों में बेलपत्र काफी फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों में शामिल एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होता है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article