India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Calcium की कमी से हो सकती है ये बीमारियां, ऐसे करें इसकी कमी को पूरा

09:00 AM Mar 25, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: ब्लड में कैल्शियम लेवल थोड़ा कम हो सकता है जिसकी वजह से कोई लक्षण पैदा नहीं होते। अगर कैल्शियम का लेवल लंबे समय तक कम रहता है, तो व्यक्ति की त्वचा में सूखापन, नाखून कमज़ोर और बाल रूखे हो सकते हैं। कमर और पैरों की मांसपेशियों में ऐंठन आम है।

Highlights

कैल्शियम है जरूरी

हमारे शरीर के लिए कैल्शियम बेहद आवश्यक है। कैल्शियम एक महत्वपूर्ण मिनरल है जो हमारी शरीर की हड्डियों और दांतों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मदद करता है। साथ ही यह हमारे दिल और शरीर की अन्य मांसपेशियों के समुचित कार्य के लिए भी आवश्यक है। साथ ही कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी है। ये खून में थक्के (ब्लड क्लॉटिंग) की समस्या से राहत पाने में भी मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, शरीर के विकास और मांसपेशियों के निर्माण में भी कैल्शियम महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है तो यह आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में डाल सकती है। शरीर में कैल्शियम की कमी को मेडिकल भाषा में हायपोकैल्शिमिया (Hypocalcemia) कहा जाता है। शरीर में कैल्शियम की कमी तब होती है, जब आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम नहीं मिल पाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो शरीर में कैल्शियम की कमी के चलते स्वास्थ्य पर इसके गंभीर परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

क्यों होती है कैल्शियम की कमी

कैल्शियम की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं। सबसे पहले कई बार संतुलित भोजन खाने के बदले लोग तला हुआ, मिर्च मसाले या मैदे से बने भोजन का सेवन करते हैं, इससे भी कैल्शियम की कमी हो सकती है। इसके अलावा बढ़ती उम्र में हार्मोनल चेंज होने से भी कैल्शियम की कमी हो सकती है।  दूसरी कई बीमारियां जैसे की थायराइड, गठिया ,किडनी ,डायबिटीज इन सब चीजों से भी कैल्शियम की कमी होती है। इन उपायों को करने के बाद भी आपको थकावट, चक्कर, कमजोरी जैसी दिक्कत होती है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ऐसे करें कैल्शियम की कमी को पूरा

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आप कई सारे उपाय कर सकते हैं, जैसे की आपको आपकी डाइट में दूध, पनीर ,दही जैसे डेरी उत्पाद शामिल करने होंगे, हरी सब्जियां , दालें और मछली जैसे पदार्थों का भी आप सेवन करें

इसके अलावा आप सुबह के समय सूर्य की किरणों के सामने थोड़ी देर तक बैठे, पर्याप्त पानी पिए, सोडियम की मात्रा को कम करें इसके अलावा आप रोजाना व्यायाम, योगा, मेडिटेशन भी कर सकते हैं, इससे कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article