India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

लौंग के तेल में है कई सेहत के राज, डाइट में करें शामिल, मिलेंगे ये फायदे

11:14 AM Jun 08, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: लौंग का तेल इस्तेमाल करने का तरीका- रात को सोने से पहले त्वचा पर लौंग का तेल इस्तेमाल करने के लिए आप कॉटन पर तेल की सिर्फ 1-2 ड्रॉप ही डालें। आप फेस सीरम और क्रीम में भी लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी मदद से शरीर की कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। चाहे फिर सिर दर्द की बात हो या फिर इम्युनिटी को बूस्ट करना हो। आइए जानें इसके लाजवाब फायदे।

Highlights

लैंग के तेल के फायदे

लौंग का इस्तेमाल सदियों से खानपान में किया जा रहा है। क्या आप जानते हैं कि इसका तेल शारीरिक कमजोरी को दूर करने से लेकर पाचन शक्ति को दुरुस्त बनाने और दांतों के दर्द से राहत दिलाने में बेहद असरदार साबित होता है? जी हां, आज हम आपको बताएंगे, कि कैसे यह किस प्रकार से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद  साबित हो सकता है।

दांतों-मसूड़ों को रखे हेल्दी

दांतों-मसूड़ों के लिए लौंग को काफी गुणकारी माना जाता है। बता दें, इसके तेल से अगर आप दांतों-मसूड़ों की मालिश कर लेते हैं, तो इससे न सिर्फ मुंह की बदबू दूर होती है, बल्कि दांतों के दर्द से भी छुटकारा मिल सकता है।

इम्युनिटी बूस्ट करे

बदलते मौसम के साथ अक्सर इम्युनिटी वीक हो जाती है और हम वायरल इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में, आपको बता दें कि लौंग का तेल एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और डाइट में इसे शामिल करने से इम्युनिटी को बूस्ट किया जा सकता है।

सिरदर्द दूर करे

आप भी अक्सर सिरदर्द की समस्या से परेशान रहते हैं, तो बता दें कि लौंग के तेल की मालिश इस मामले में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और जोड़ों या मांसपेशियों के दर्द को दूर करने में भी बड़ी भूमिका निभा सकता है।

बीपी और कोलेस्ट्रॉल की समस्या

अगर आप भी कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसमें भी लौंग का तेल काफी फायदेमंद होता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिहाज से आप भी डॉक्टर की सलाह पर इसकी कुछ मात्रा डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इन्फेक्शन से दिलाए निजात

कीड़े-मकोड़े के काटने पर जब इन्फेक्शन हो जाता है या उस हिस्से पर सूजन आ जाती है, तो इससे छुटकारा दिलाने में भी लौंग का तेल बेहद गुणकारी है। घाव, कटी-फटी त्वचा और सूजन को ठीक करने में भी लौंग का तेल लगाने से फायदा मिलता है, लेकिन अगर आप इसे घाव पर लगा रहे हैं, तो नारियल के तेल के साथ मिलाकर ही लगाएं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article