India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Health Tips: कम नमक के सेवन से भी सेहत पर पड़ता है बुरा प्रभाव, बढ़ सकती है सिरदर्द, झनझनाहट जैसी समस्या

11:07 AM May 03, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: नमक के बिना खाने में बिल्कुल भी स्वाद नहीं आता। कई लोग कम नमक खाना खाते हैं ताकि उन्हें कोई बामीरी न हो।य़ लेकिन क्या आप जानते हैं, कि कम मात्रा में नमक खाना सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं नमक का सेवन करने से कौनसी समस्याओं का समना करना पड़ सकता है और यह आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

Highlights

कम नमक खाने के नुकसान

नमक एक ऐसी चीज जिसके बिना खाने में कोई स्वाद नहीं आता है। इसमें अधिक सोडियम पाया जाता है। सोडियम का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन अगर आप सोडियम का कम सेवन करते हैं तो ये भी खतरनाक हो सकता है। आजकल हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज से बचने के लिए लोग कम मात्रा में सोडियम का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो बिल्कुल भी सही नहीं है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, सोडियम जरूरी इलेक्ट्रोलाइट है, जो कोशिकाओं में पानी की मात्रा को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके अलावा मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम के फंक्शन में भी सोडियम मददगार है. खून में सोडियम कम होने से हाइपोनेट्रेमिया हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में पानी की मात्रा अधिक हो जाती है।

खून में कितना होना चाहिए सोडियम

ए्क्सपर्ट्स के मुताबिक, खून में सोडियम की मात्रा 135 से लेकर 145 मिलिइक्विवैलेंट्स प्रति लीटर होनी चाहिए। 135 mEq/L से कम लेवल पर खून में सोडियम की कमी होने लगती है, जो दिक्कतें पैदा कर सकती है।

खून में सोडियम की कमी होने पर क्या होता है

खून में सोडियम की कमी का असर मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है। इसकी वजह से एंग्जायटी, स्ट्रेस या न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम हो सकती है। इसके अलावा थकान, सिरदर्द और उल्टी जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं। इससे मांसपेशियों में ऐंठन भी सोडियम की कमी के ही संकेत हैं।

हाइपोनेट्रेमिया कैसे होता है

खून में कई वजह से सोडियम की कमी हो सकती है। नमक कम खाने वालों में इसकी कमी हो सकती है, जिनके शरीर से ज्यादा मात्रा में पानी और इलेक्ट्रोलाइट बाहर आ जाता है,उनमें भी सोडियम की कमी हो सकती है। इसके अलावा डायरिया या उल्टी होने के कारण और एंटीडिप्रेसेंट दवाईयों की वजह से भी ये समस्या हो सकती है। ऐसा होने पर खून में सोडियम की कमी हो जाती है, जिससे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए लिक्विड डाइट लेना कम कर देना चाहिए. अच्छे ब्रांड का ही नमक खाना चाहिए।

सोडियम की कमी दूर करने के उपाय

खून में सोडियम की कमी से बचना है तो सबसे पहले नकम खाना कम कर दें। इसकी सही मात्रा सेहत के लिए ठीक मानी जाती हैं। WHO के मुताबिक, हर इंसान को रोजाना 5 ग्राम नमक खाना चाहिए।

इससे लो सोडियम से आसानी से बच सकते हैं। अधिक ज्यादा नमक खाने से भी बचें, क्योंकि इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Advertisement
Next Article