India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस Vitamin की कमी से होता कमर और पीठ में दर्द, आज से ही डाइट में करें चेंज

12:07 PM Mar 22, 2024 IST
Advertisement

Health Tips: कमर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। लाइफस्टाइल में बदलाव और खानपान में कमी के कारण भी कमर दर्द की समस्या होती है। आप इस दर्द से बचने के लिए डाइट में इन चीज़ों को शामिल कर सकते हैं।

Highlights

कमर और पीठ में होने वाले दर्द कारण

आज के समय में हर उम्र के लोगों में कमर दर्द की समस्या आम बात है। कमर में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं। लगातार बैठकर काम करना या बॉडी पोस्चर सही ना रखने के कारण ये समस्या होती है। शरीर में Vitamin D की कमी से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती है। Vitamin D की कमी से सांस की बीमारी, सर्दी, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया की परेशानी हो सकती है। हड्डी कमजोर होना, डिप्रेशन, टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और मल्पीपल स्क्लेरोसिस जैसे गंभीर परेशानी हो सकती है। शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हेपेटाइटिस, बुखार, COVID-19,  जैसी बीमारी हो सकती है।

पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाना

कमर और पीठ में दर्द खराब पोजीशन में बैठने के कारण होता है। Vitamin D के साथ-साथ पोषक तत्वों की कमी के कारण भी पीठ में दर्द होता है। कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप रेग्युलर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। एक्सरसाइज करने से मांसपेशियां भी मजबूत होता है। डाइट में कुछ फूड आइटम को शामिल करनी चाहिए इससे शरीर को खास पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मिल जाते हैं। ऐसा करने से राहत मिलती है।  कमर दर्द दूर करने के लिए यह खाएं

ओमेगा -3 फैटी एसिड

अगर आपके भी पीठ और कमर में लगातार दर्द रहता है तो अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाले फूड आइटम शामिल करें। मछली, बादाम, अखरोट, अलसी के बीज, चिया सीड ओमेगा-3 एसिड को शामिल करें। इससे हड्डियां मजबूत होती है। जैतून और सरसों तेल का इस्तेमाल करने से कमर और पीठ दर्द में राहत मिलती है।

शरीर में होने वाले सूजन

भारतीय किचन मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अदरक, दालचीनी और लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शरीर का सूजन कम हो जाता है। हल्दी में करक्यूमिन नाम का कम्पाउंड होता है। जो जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

प्रोटीन से भरपूर फूड्स

कमर और पीठ में अक्सर रहता है दर्द तो प्रोटीन से भरपूर खाना खाएं। प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से दर्द में राहत मिलता है। अंडे, दूध, दाल जैसे फूड आइटम्स को अपनी डेली लाइफस्टाइल में शामिल करें। इससे पीठ और कमर के दर्द में राहत मिलता है।

आर्टिकल में बताई गई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. Punjabkesari.com इसकी पुष्टि नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Advertisement
Next Article